बिग ब्रेक : कवर्धा में जिस जगह हुआ झंडा को लेकर विवाद, वहीं पर लहराया जाएगा 119 फ़ीट ऊंचा भगवा ध्वज, 10 दिसंबर को संभावित तिथि

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

कवर्धा/रायपुर, 16 नवंबर 2021

कवर्धा में अब जल्द ही 119 फ़ीट ऊंचा भगवा ध्वज देखने को मिलेगा । दरअसल, शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती महराज के शिष्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने विवाद वाले जगह पर 119 फ़ीट ध्वजा लगाने की घोषणा की थी । उसके बाद प्रशासन ने भी जगह का चयन कर लिया है साथ ही तहसील ऑफिस से दावा आपत्ति भी मंगाई गई है। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो 10 दिसंबर को देशभर के साधु-संतों की मौजूदगी में 119 फीट ऊंचा भगवा ध्वज लगाया जाएगा।

 

 

आपको बता दें कि दो पक्षों में विवाद के बाद शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने विवाद वाले स्थल के पास ही 119 फीट ऊंचा भगवा ध्वज लगाने की घोषणा की थी। जिसके लिए श्रीशंकराचार्य जन कल्याण न्यास संस्था ने इसके लिए कवर्धा के लोहारा मार्ग में जिला प्रशासन से 100 वर्गफीट जमीन की मांग की है। संस्था की मांग पर जिला प्रशासन ने जमीन तय कर ली है ।

आपको बताते चले कि कवर्धा विवाद को लेकर प्रदेश की राजनीति भी काफी गर्म है। अभी तक राजनीतिक गलियारों में कवर्धा मामले को लेकर कांग्रेस और बीजेपी एक – दूसरे पर आरोप लगा रहे है । इस मामले में बीजेपी के बड़े नेताओं के साथ हिन्दू संग़ठन के कार्यकर्ताओं ने भी बड़ी संख्या में गिरफ्तारी दी हैं। आपको बताते चले आने वाले चुनाव में भी कवर्धा मामले को बीजेपी उठा सकती है ।

कवर्धा मामले में कांग्रेस, बीजेपी पर लगातार आरोप लगा रहीं हैं कि बीजेपी के नेताओं ने जानबूझकर इस मामले को दो धर्म विशेष का रंग दिया है । वहीं बीजेपी, कांग्रेस पर आरोप लगा रहीं हैं कि कांग्रेस सरकार में बहुसंख्यक समाज को टारगेट किया जा रहा हैं । बीजेपी का आरोप है कि इस मामले में जानबूझकर बहुसंख्यक समाज के ऊपर कार्रवाई की गई ।

पढ़ें   भाजपा सदस्यता अभियान आज से बूथ स्तर पर शुरू, CM विष्णुदेव साय संभालेंगे नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड में मोर्चा

खैर देखना होगा कि आने वाले दिनों में कवर्धा कांड का राजनीतिक लाभ किस पार्टी को मिलता है ।

Share