विधानसभा में उठा CSR मद का मामला : विपक्ष ने लगाया CSR मद का राजनीतिकरण का आरोप, जवाब से असंतुष्ट बीजेपी विधायकों का सदन से वॉकआउट

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 23 मार्च 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान सदन में CSR मद के दुरुपयोग का मामला गूंजा । दरअसल, बीजेपी विधायकों ने सरकार पर आरोप लगाया कि से CSR मद का राज्य सरकार राजनीतिकरण कर रही है । बीजेपी विधायकों ने सवाल किया कि क्या सरकार यहां बताया पाएगी की किस उद्योग से कितना पैसा सीएसआर मद से आता है? ऐसे में उद्योग मंत्री कवासी लखमा के अनुपस्थिति में जवाब दे रहे हैं मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि यह बता पाना मुश्किल है ।

 

 

इसी बात को लेकर बीजेपी विधायकों ने मंत्री के जवाब से असंतुष्ट होकर सदन से वॉकआउट कर दिया ।

विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलल कौशिक ने राज्य सरकार के साथ विभिन्न कंपनियों द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए हुए एमओयू का मामला भी उठाया । विधायक धरमलाल कौशिक ने पूछा की जिन 192 कंपनियों से एमओयू हुआ था, और जिन 9 कंपनियों से एमओयू निरस्त हो गया, निरस्त हुए एमओयू का क्या कारण था? और आखिर कंपनिया एमओयू निरस्त क्यों कर रही है । धरमलाल कौशिक ने आरोप लगाया की राज्य सरकार एमओयू पर किए गए लक्ष्य में बेहद पीछे चल रही है ।

सरकार के मंत्री मोहम्मद अकबर ने इस सवाल का जवाब देते हुए 9 कंपनियों के नाम बताए, जिनसे 2020 से लेकर 2023 तक एमओयू रद्द हुए हैं ।

प्रश्नकाल के दौरान पामगढ़ की विधायक इंदू बंजारे ने पामगढ़ के कॉलेज में सहायक प्राध्यापकों की कमी के साथ विभिन्न स्टॉफ की कमी से मंत्री को अवगत कराया साथ ही कॉलेज में Msc शुरू करने की मांग की । इस पर उच्च शिक्षा मंत्री ने जल्द ही समस्या के समाधान का भरोसा दिलाया ।

पढ़ें   बलौदाबाजार पुलिस बल द्वारा श्री सीमेंट में वाहन चालकों के लिए लगाया गया यातायात जागरूकता कैंप, एसडीओपी सिद्धार्थ बघेल के नेतृत्व में पुलिस बल द्वारा वाहन चालकों को यातायात नियमों के संबंध में दी गई समझाइस

क्या होता है सीएसआर मद?

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) को एक प्रबंधन अवधारणा के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसके तहत कंपनियाँ अपने व्यापारिक भागीदारों के साथ सामाजिक और पर्यावरण संबंधी चिंताओं को उनके हितधारकों के साथ एकीकृत करती हैं।

 

Share