Chhattishgarh: आज बस्तर, बिलासपुर, मुंगेली, पेंड्रा में होगी झमाझम बारिश, कई इलाकों में हल्की वर्षा के आसार

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

12 सितम्बर 2023

छत्तीसगढ़ मानसून सक्रिय है। मानसून तंत्र के प्रभाव से आज भी प्रदेश के कई इलाकों में हल्की मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कई जगहों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है। राजधानी रायपुर में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। यहां देर शाम तक रुक-रुककर बारिश हो सकती है। प्रदेश के अधिकतम तापमान बदलाव की संभावना नहीं है।

 

 

मौसम विभाग ने प्रदेश के पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, बस्तर और कोंडागांव में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे में दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर में भारी की संभावना है। इसके साथ ही कई जिलों में भी झमाझम बारिश होगी। कई इलाकों में हल्की मध्यम बारिश तो कहीं भारी बारिश की संभावना है।


तापमान में कोई बदलाव नहीं
मौसम विभाग के अनुसार, आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। कहीं मध्यम बारिश, तो कहीं भारी बारिश की संभावना है। यहां के अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है। राजधानी रायपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान लगभग 31 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

जानें अगले 72 घंटा में मौसम का हाल
मानसून द्रोणिका का मध्य समुद्र तल पर जैसलमेर , कोटा, गुना, सागर, पेंड्रा रोड, झारसुगड़ा, बालासोर और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवती परिसंचरण मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय म्यांमार के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर तक फैला है। अगले 72 घंटे में इसकी प्रभाव से एक निम्न दब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से ऊपर बनने की संभावना है।

बारिश के आंकड़े सेंमी. में
बीते दिनों प्रदेश के कई इलाकों में हल्की मध्यम बारिश दर्ज की गई है। जैसे कि अकलतरा, बस्तानार में 4 सेंटीमीटर, पखांजूर, कोटा, बीजापुर, जैजैपुर में 3, डभरा, चांपा, बोड़ला, छुरा, लोरमी, कवर्धा में 2, नारायणपुर, छिंदगढ़, बिलाईगढ़, कोंडागांव, बागबाहरा, भैरमगढ़, कैशकाल, बस्तर, मकड़ी, कसडोल में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही कई इलाकों में से कम बारिश हुई है।

Share
पढ़ें   CG शिक्षा ब्रेकिंग : शिक्षक विभाग में होगी अब 2300 पदों पर भर्ती, डेढ़ साल से लगे स्टे को हाई कोर्ट ने हटाया