बैंकों में दो हजार रुपये के नोट बदलने का आज अंतिम दिन, RBI के क्षेत्रीय कार्यालयों में होगी यह सुविधा

Exclusive Latest National

प्रमोद मिश्रा, 7 अक्टूबर 2023

2,000 रुपये के नोटों को बैंक खाते में जमा करने या उन्हें दूसरे मूल्य के नोटों में बदलने का आज अंतिम दिन है। आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के दो हजार रुपये के नोट अभी भी प्रचलन में हैं।

पिछले सप्ताह बढ़ी थी डेडलाइन
आरबीआइ ने इसी वर्ष 19 मई को 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी। आरबीआइ ने पिछले सप्ताह ही दो हजार रुपये के नोटों को बैंक खातों में जमा करने या बदलने की तारीख को बढ़ाकर सात अक्टूबर किया था।

 

 

3.43 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के नोट वापस आए
आरबीआइ गवर्नर ने बताया कि अब तक वापस आए कुल नोटों में से 87 प्रतिशत नोट बैंक खातों में जमा हुए हैं, जबकि शेष नोट विभिन्न काउंटर्स के जरिये बदले गए हैं। अब तक 3.43 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के नोट वापस आ गए हैं।

आठ अक्टूबर से ऐसे बदले जाएंगे नोट
गवर्नर ने कहा कि आठ अक्टूबर से 2,000 रुपये के नोटों को आरबीआइ के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में बदला जा सकता है। इन कार्यालयों में एक बार में सिर्फ 20 हजार रुपये के नोट (दो हजार के 10 नोट) ही बदले जाएंगे। जिन लोगों के घर इन कार्यालयों से दूर हैं वह डाक से अपने नोटों को आरबीआइ कार्यालय में भेजकर उन्हें सीधे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करने की सुविधा भी हासिल कर सकते हैं।

Share
पढ़ें   दिव्यांगजनों का सम्मान : उत्कृष्ठ कार्यों के लिए दिव्यांगजन एवं संस्थाएं हुई सम्मानित, महिला एवं बाल विकास मंत्री के पहल से शासन के खर्च पर दुबई जाएगी नेत्रहीन पैराएथलीट कुमारी ईश्वरी