रायपुर पश्चिम विधानसभा : फिर राजेश मूणत और विकास उपाध्याय होंगे आमने – सामने, 2018 की जीत को क्या बरकरार रख पाएंगे विकास?, पढ़िए रायपुर पश्चिम विधानसभा का इतिहास और जनता का मूड

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 10 अक्टूबर 2023

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के 4 विधानसभा सीटों में से एक रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट पर एक बार फिर राजेश मूणत और विकास उपाध्याय की टक्कर देखने को मिलेगी । बीजेपी से जहां राजेश मूणत एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं, तो वही कांग्रेस से भी विकास उपाध्याय का नाम लगभग फाइनल है । ऐसे में पश्चिम विधानसभा की जनता के सामने फिर से वहीं चेहरे हैं, जिनको तीन बार के विधानसभा चुनावों में जनता देखती आई है ।

 

 

साहू समाज का इस सीट पर है दबदबा

रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट में साहू समाज के वोटरों की संख्या अच्छी खासी है । यही वजह है कि यहां पर साहू समाज का दबदबा है । बात की जाए साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव की, तो रायपुर पश्चिम विधानसभा से 38 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था, जिसमें से आठ साहू प्रत्याशी खड़े हुए थे ।

रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट का इतिहास

विधानसभा चुनाव 2013 के दौरान भी राजेश मूणत और विकास उपाध्याय के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी, तब राजेश मूणत ने 6000 वोटों से जीत दर्ज की थी । 2018 के विधानसभा चुनाव में भी विकास उपाध्याय और राजेश मूणत की टक्कर देखने को मिली थी, लेकिन इस बार विकास उपाध्याय ने राजेश मूणत को 12212 वोटों से हरा दिया था । ऐसे में एक बार फिर जब दोनों दिग्गज मैदान में हैं, तो देखना महत्वपूर्ण होगा की 289752 मतदाता किसपर अपना भरोसा जताते हैं।

रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की समस्याएं

पढ़ें   भारत जोड़ो यात्रा : केरल में CM भूपेश बघेल भी राहुल गांधी से कदमताल करते यात्रा में चल रहे, देखिये LIVE यात्रा की तस्वीरें

रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं की बात की जाए, तो यहां कुछ खास समस्या नहीं है । यहां बिजली, पानी, सड़क, साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रही है । कांग्रेस सरकार में भी यहां लगातार काम होते रहे हैं, हालांकि छुटपुट स्थानीय समस्याएं जैसे सामुदायिक भवन, शौचालय, उद्यान, ओपन जिम सहित अन्य मांग लोग उठाते रहे हैं । क्षेत्र में सड़कों पर साप्ताहिक बाजार लगाए जाते हैं, जिस वजह से कई बार अव्यवस्था देखने को मिलती है ।

Share