CG के स्कूलों में मनाया जायेगा मातृ – पितृ पूजन दिवस : 14 फरवरी को होगा आयोजन, स्कूल शिक्षा विभाग ने लोक शिक्षक संचालनालय को भेजा पत्र, CM विष्णुदेव साय ने की थी घोषणा

Bureaucracy Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 12 फरवरी 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को मातृ पितृ पूजन दिवस मनाया जाएगा । ऐसे में अब स्कूल शिक्षा विभाग ने भी आदेश जारी कर 14 फरवरी को सभी स्कूलों में मातृ पितृ पूजन दिवस मनाने लोक शिक्षण संचालनालय को पत्र भेजा है ।

 

 

’बसंत पंचमी’ को सरस्वती पूजा एवं मातृ-पितृ दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर स्कूलों में विद्यार्थी एवं अभिभावकों के साथ सरस्वती पूजा के साथ मातृ-पितृ पूजन का आयोजन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आज मंत्रालय से आदेश जारी कर दिया है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालक लोक शिक्षण और सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 14 फरवरी को मां सरस्वती के पूजन के साथ-साथ इस दिवस पर शाला परिसरों में विद्यार्थियों और अभिभावकों के साथ-साथ सरस्वती पूजा के साथ मातृ-पितृ पूजन का आयोजन किए जाए।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जशपुर जिले के प्रवास के दौरान कुनकुरी विकासखण्ड के ग्राम कंडोरा में 11 फरवरी को आयोजित मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप मनाने की घोषणा की थी। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस संबंध में कहा है कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार बच्चों को अच्छे संस्कार देने और संस्कृति को सहेज कर रखने हमारी सरकार ने छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन मातृ-पितृ दिवस मनाने का निर्णय लिया है।

 

Share
पढ़ें   संचार के क्षेत्र में आएगी क्रांति : आज पीएम नरेंद्र मोदी देश में 5जी नेटवर्क करेंगे लांच, 2023 तक हर तहसील तक पहुँचेगी सेवा