चुनावी चंदा देनेवालों के नाम उजागर करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आड़े आ सकते हैं बैंकों के नियम

छत्तीसगढ़

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली, 17 फ़रवरी 2024|: सुप्रीम कोर्ट ने अपने हाल के फैसले में चुनावी बॉन्ड को असंवैधानिक घोषित कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक को इसके जारी करने पर रोक लगाने के भी निर्देश दिए हैं। इस संबंध में बैंक को बॉन्ड खरीदने वाले, बॉन्ड खरीद की तारीख, बॉन्ड के मूल्य वर्ग की जानकारी देनी होगी। वहीं, चुनाव आयोग को बैंक से प्राप्त जानकारी के अलावा चंदा पाने वाले राजनीतिक दलों की जानकारी देनी होगी। हालांकि, सरकारी सूत्रों का कहना है कि मौजूदा बैंकिंग नियम चुनावी बॉन्ड के लिए सब्सक्राइबर के नामों के खुलासे में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। यह योजना राजनीतिक दलों के लिए फंडिंग सिस्टम को साफ करने और वैधानिक फंड के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए लागू की गई थी।

संवेदनशील जानकारी आ सकती है बाहर
सरकारी अधिकारी वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अध्ययन कर रहे हैं। इसके निहितार्थों को लागू करने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। ऐसी चिंताएं हैं कि आदेश से कानूनी चुनौतियां और संवेदनशील विवरणों का संभावित प्रकाशन हो सकता है। हाल ही में एक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड को असंवैधानिक घोषित कर दिया। शीर्ष अदालत ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को इन्हें जारी करना बंद करने का निर्देश दिया। इसके अलावा, अदालत ने चुनाव आयोग को बॉन्ड खरीदारों, बॉन्ड प्राप्त करने वाले राजनीतिक दलों, खरीद की तारीखों, खरीदारों के नाम और उनकी वेबसाइट पर मूल्यवर्ग की जानकारी का खुलासा करने का आदेश दिया। इन उपायों का उद्देश्य राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता बढ़ाना है।

राजनीतिक दलों की फंडिंग में काले धन की घुसपैठ
अतीत में, सरकार ने राजनीतिक फंडिंग से काले धन को मिटाने के लिए विभिन्न तरीकों का पता लगाया। चुनावी बॉन्ड की शुरुआत ऐसी ही एक पहल थी, जो राजनीतिक उद्देश्यों के लिए वैध धन के उपयोग को सुनिश्चित करती थी। हालांकि, इस बात को लेकर चिंता बनी हुई है कि आगामी आम चुनावों के दौरान काला धन एक बार फिर राजनीतिक दलों की फंडिंग में घुसपैठ कर सकता है। जब सरकार ने चुनावी बॉन्ड पेश किए, तो उसने निर्दिष्ट किया कि वे धारक साधनों के रूप में कार्य करेंगे, जो कि वचन पत्रों के समान हैं, और उन पर ब्याज नहीं लगेगा।

क्या थे बॉन्ड खरीदने को लेकर नियम
केवल भारतीय नागरिक या भारत में निगमित संस्थाएं ही इन बॉन्ड को खरीदने के पात्र थे। आर्थिक मामलों के विभाग ने कहा कि बॉन्ड एसबीआई की नामित शाखाओं से 1,000 रुपये, 10,000 रुपये, 1,00,000 रुपये, 10,00,000 रुपये और 1,00,00,000 रुपये के मूल्यवर्ग में प्राप्त किए जा सकते थे। अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, खरीदार को अपने बैंक खाते से सभी मौजूदा अपने ग्राहक को जानें (KYC) आवश्यकताओं को पूरा करना अनिवार्य था। विशेष रूप से, बॉन्ड में भुगतानकर्ता का नाम नहीं होता था, जिससे लेन-देन की गुमनामी बनी रहती थी

Share
पढ़ें   CG में तहसीलदार और TI को लापरवाही पड़ी भारी : समीक्षा बैठक लेकर डिप्टी CM विजय शर्मा की कार्रवाई, दोनों अधिकारियों को किया गया सस्पेंड