बच्चों के संपूर्ण इलाज की व्यवस्था : महाशिवरात्रि के शुभ दिन से ग्लोबल स्टार सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल की होगी शुरुआत, मरीजों के उपचार की विशेष सुविधा, पढ़ें हॉस्पिटल की विशेषताएं

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 07 मार्च 2024

स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में राजधानीवासियों के साथ प्रदेशवासियों को शीघ्र ही एक नये हॉस्पिटल, ग्लोबल स्टार सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल की सौगात मिलने जा रही है। आठ मार्च शिवरात्रि को इस हॉस्पिटल का उ‌द्घाटन बोरियाकला शंकराचार्य आश्रम के परम पूज्य ब्रम्हचारी डॉ. इन्दुभवानंद जी महाराज करेंगे। यह जानकारी हॉस्टिपल के संचालक डा. जयवर्धन सिंह और डा. प्रकाश अग्रवाल ने संयुक्त पत्रकारवार्ता में दी।

 

 

डॉक्टर जयवर्धन सिंह ने बताया कि राजधानी में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में काफी विस्तार हुआ है। इसी कड़ी में नेशनल हाईवे में शहर के मध्य स्थित ग्लोबल स्टार सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ दीनदयाल उपाध्याय नगर, रिंग रोड-1, डी मार्ट के पास होने जा रहा है। 150 बिस्तरों वाले इस सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में एक अत्याधुनिक सुविधा युक्त ट्रॉमा सेंटर के रूप में सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जटिल ट्रॉमा संबंधित उपचार के अलावा समस्त प्रकार के जोड़ प्रत्यारोपण एवम स्पोर्टस इंजरी से संबंधित सभी तरह के इलाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी ।

अस्पताल की क्या है विशेषताएं

इस सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में मरीजों को अत्याधुनिक मशीनों, विशेषज्ञ डॉक्टारों से इलाज की सुविधाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। इसी के साथ 40 बिस्तरों का मॉडयूलर आई.सी.यू. की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। डा. सिंह ने बताया कि ग्लोबल स्टार सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और उनका उपचार तथा उपचार के बाद होने वाली देखरेख की ओर विशेष ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि अमूमन इलाज के बाद देखरेख में होने वाली कोताही से मरीजों को परेशानियां ही होती है इसी को देखते हुए मरीजों की ओर विशेष ध्यान दिए जाने के लिए उन्होंने दक्ष नर्सिंग स्टाफ की विशेष व्यवस्था की है।

पढ़ें   हनुमान लला के जन्मदिवस पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया हनुमान जी का दर्शन, विशेष पूजा अर्चना के साथ हुआ प्रसाद वितरण

डा. प्रकाश अग्रवाल ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि 150 बिस्तरों वाले इस ग्लोबल स्टार सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में सामान्य वार्डों के साथ-साथ प्राइवेट और सेमी प्राइवेट वार्ड भी मरीज व उनके परिजनों के लिए उपलब्ध रहेंगे। साथ ही हॉस्पिटल में अत्याधुनिक नवीनतम टेक्नोलॉजी के उपकरणों से सुसज्जित ऑपरेशन थियेटर बनाया गया है जो पूर्णतः इनफेक्शन रहित है।

बच्चों के ईलाज की खास व्यवस्था

यह शहर का पहला हॉस्पिटल है जहां पर बच्चों के इलाज के लिए भी तमाम आधुनिक चिकित्सा सुविधा और विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ एन.आई.सी.यू. की सुविधाएं भी उपलब्ध है।

डा. जयवर्धन सिंह और डा. प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि ग्लोबल स्टार सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में अस्थि रोग, चिकित्सा एवं जोड़ प्रत्यारोपण, स्पोर्ट इंजरी एवं अर्थोस्कोपी ट्रॉमा, सर्जरी एवं आपातकाल, किडनी रोग एवं डायलिसिस विंग, सामान्य एवं लेप्रोस्कोपिक विंग, न्यूरो एवं स्पाइन सर्जरी, मूत्र रोग एवं पथरी का इलाज, हृदय रोग संबंधी ईलाज, स्त्री रोग एवं प्रसुति की सुविधा, दंत चिकित्सा एवं मैक्सिलोफेशियल सर्जरी, शिशु रोग एवं एन. आई.सी.यू., गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एवं एंडोस्कोपी, बर्न यूनिट, प्लास्टिक और रिकन्सट्रक्टीव सर्जरी, 24&7 रेडियोलॉजी- सिटी स्कैन, एक्स-रे, सोनोग्राफी 27&7, फिजियोथेरेपी यूनिट 24&7, पैथोलॉजी सर्विस 2487, फार्मेसी वर्ल्ड की सुविधाएं मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगी।

Share