पत्रकारिता विश्वविद्यालय में कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 19 मार्च 2024 । कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में एक दिवसीय कैम्पस प्लेसमेंट कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो बल्देव भाई शर्मा ने कहा कि जिंदगी में अवसर तो बहुत आते हैं और निकल जाते हैं लेकिन हमें इन अवसरों के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि खुद में वैल्यू एडिशन करें सिर्फ सपने देखने से काम नहीं चलेगा सपनों को साकार करने के लिए खुद को उस लायक बनाइए। रोजाना दो अखबार पढ़ें, समय का सही समायोजन करें। जिंदगी में अच्छा पत्रकार बनना है तो पहले अच्छा इंसान बनें।


कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार रविकांत मित्तल ने कहा न्यू मीडिया आने के बाद जर्नलिस्ट और मीडिया इंटरप्रिन्योर की तादात बढ़ी है। अभी के दौर में कंटेंट ही किंग है, जो कंटेंट बनाएगा वही राजा है। किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज की भी बहुत जरूरत है। अच्छा पत्रकार बनने के लिए रोजाना अखबार पढ़ें और मौजूदा दौर के खबरों से अपडेट रहें।

वरिष्ठ मीडिया शिक्षाविद अविनाश सिंह ने कहा, आप अपनी मुट्ठी बंद कीजिए, आप हर चीज कर सकते हैं। टेलीविजन प्रोडक्शन तकनीक के क्षेत्र में 80 से 90 प्रतिशत रोजगार के अवसर हैं। विषय की जानकारी रखें, हिंदी अंग्रेजी अखबार पढ़ें। फील्ड में लंबा चलना है तो पॉलिटिकल, पार्टी और पर्सन में संतुलन बनाना सीखें। कॉम्पिटिशन में अलग बनना है तो अपने में कुछ एक्स्ट्रा शामिल कीजिए।

मीडिया समूह की एच आर सोनम लूथरा ने कहा कि जितना पढ़ाई पर ध्यान दे रहे हैं उससे ज्यादा उसकी प्रस्तुतिकरण पर ध्यान दें।

कार्यक्रम के समन्वयक एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र त्रिपाठी ने कार्यक्रम की रूपरेखापर प्रकाश डाला और सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे में समझाया। साथ ही विद्यार्थियों को मीडिया में आगे बढ़ने का मूल मंत्र भी प्रदान किया।

आभार प्रदर्शन जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र मोहंती एवं कार्यक्रम का संचालन वर्षा सांखला ने किया।

इस कार्यक्रम में पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष पंकज नयन पांडेय, डॉ आशुतोष मंडावी, डॉ नृपेंद्र शर्मा सहित अतिथि प्राध्यापक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी शामिल रहे।

इस कैम्पस प्लेसमेंट में विद्यार्थियों का साक्षात्कार IBC 24 न्यूज़ चैनल के द्वारा किया गया।

 

 

Share
पढ़ें   रोड सेफ्टी टूर्नामेंट : अब 50 फीसदी दर्शक ही देख पाएंगे स्टेडियम में मैच, कोविड को लेकर CM ने प्रशासन को दिया आदेश, अगर नहीं पहने मास्क तो जुर्माने के साथ हो सकती है कड़ी कार्रवाई