‘हमारी सड़कें, उनके घर’ : विश्व स्ट्रे पशु दिवस के सम्मान में, पशु प्रेमियों ने दया और सह-अस्तित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए रायपुर नगर निगम के साथ मिलकर किया प्रयास

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 4 अप्रैल 2024|नगर निगम के साथ एक ज्ञानवर्धक और हृदयस्पर्शी सहयोगात्मक प्रयास में, शहर के पशु प्रेमियों ने मैरीड ड्राइव में ‘हमारी सड़कें, उनके घर’ नामक एक मनोरंजक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से करुणा और सह-अस्तित्व का संदेश दिया, जिसमें आम जनता से सामुदायिक जानवरों के प्रति दया को बढ़ावा देने का आग्रह किया गया। जो अपने अस्तित्व और खुशहाली के लिए इंसानो पर निर्भर हैं।

इस आयोजन ने जानवरों की रक्षा करने वाले विभिन्न भारतीय कानूनों के बारे में जागरूकता बढ़ाई और साथ ही रायपुर नगर निगम के प्रभावी पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम पर प्रकाश डाला, जहां सामुदायिक कुत्तों की आपरेशन द्वारा नसबंदी की जाती है, रेबीज के खिलाफ टीका लगाया जाता है और फिर पशु जन्म नियंत्रण (कुत्ते) 2023 नियमों के अनुपालन में उनके क्षेत्र में लौटाया जाता है। चूंकि उनके क्षेत्र खाली नहीं छोड़े जाते, इसलिए नए कुत्ते प्रवेश नहीं करते है। संभोग और प्रजनन भी बंद हो जाता है। संभोग न करने या क्षेत्रों के लिए कुत्तों की लड़ाई कम हो जाती है और मनुष्यों के प्रति कोई भी आक्रामकता भी ख़तम हो जाती है।

दुर्भाग्य से, आवारा जानवर इंसानों की तरह अपने प्रजनन को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और इसलिए हम लोगों को नगरपालिका हेल्पलाइन 1100 पर संपर्क करके अपने समुदाय के जानवरों की नसबंदी और टीकाकरण करवाकर उनकी मदद करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। पशु जन्म नियंत्रण कुत्तों की आबादी को नियंत्रित करने और संघर्ष को कम करने का एकमात्र सिद्ध वैज्ञानिक तरीका है। और इस प्रकार अब इसे सरकारी सलाहकार निकाय भारतीय पशु कल्याण बोर्ड द्वारा भी अनुशंसित किया गया है और यह पशु जन्म नियंत्रण (कुत्ते) नियम, 2023 के तहत नगर पालिकाओं के लिए आवश्यक है।

 

 

Share
पढ़ें   CG स्कूल ब्रेकिंग : जल्द ही खोले जाएंगे 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम का बयान - "22 को होने वाली कैबिनेट की बैठक में हो सकता है फैसला"