CG की बड़ी खबरें : मानसून सत्र का आज आखिरी दिन, CM साय होंगे दिल्ली रवाना, कांग्रेस शासन काल में हुए सोलर लाइट खरीदी की जांच करेगी समिति, RTE के तहत एडमिशन के लिए दूसरी लॉटरी आज…पढ़ें आज की दिनभर की प्रमुख खबरें

Exclusive Latest Weather छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 26 जुलाई 2024

छत्तीसगढ़ के मानसून सत्र का आज पांचवा और अंतिम दिन है । आज सत्र के अंतिम दिन महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल अपने विभाग से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देंगे । कांग्रेस के डेंगू, मलेरिया और डायरिया को लेकर लाये गए स्थगन प्रस्ताव लाएगी जिसपर चर्चा हो सकती है ।

 

 

वहीं आज मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का दिल्ली दौरा है । शाम को दिल्ली रवाना होंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय । कल दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की बैठक में होंगे शामिल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक होगी ।

राजधानी रायपुर के नगर निगम के सभी वार्डो में शिविर लगाया जाएगा । 27 जुलाई से 10 अगस्त तक शिविर का आयोजन होगा । जनसमस्या निवारण पखवाड़ा में लगाएंगे शिविर। नागरिकों की समस्याओं का किया जायेगा निदान ।

छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए तारीख बढ़ाई गई है । नवीनीकरण के लिए अब 15 अगस्त तक आवेदन हो पाएंगे । मोबाइल एप से भी आवेदन कर सकते हैं । खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने निर्देश दिया है ।

 

RTE में प्रवेश के लिए आज से दूसरे चरण की लॉटरी आज निकलेगी । दूसरे चरण के लिए लगभग 11 हजार ऑनलाइन आवेदन आए हैं । अब तक 10 हजार 592 आवेदनों का हुआ दस्तावेज सत्यापन हो चुका है । इस बार बहुत कम आवेदन निरस्त हुए हैं । पहले चरण में 37 हजार 370 बच्चों का हुआ प्रवेश । निर्धारित सीटो की तुलना में 17 हजार सीटें खाली हैं ।

पढ़ें   पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल से मारपीट करने वाला मोहम्मद साजिद खान गिरफ्तार

विधानसभा में कल कोंडागांव की विधायक लता उसेंडी ने कांग्रेस शासन काल में हुए सोलर लाइट खरीदी का मुद्दा उठाया था । जिसपर विभागीय मंत्री रामविचार नेताम ने सदन में जांच की घोषणा करते कहा है कि विधानसभा की जांच समिति इसका जांच करेगी और 2021 से 2024 तक की खरीदी की जांच की जायेगी ।

छत्तीसगढ़ में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है । विभाग ने हैवी रेन का यलो अलर्ट जारी किया है ।  प्रदेश के 16 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है ।

 

 

Share