विशाल बंजारा महासम्मेलन में 15 सितंबर को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय होंगे शामिल

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा
रायपुर, 13 सितंबर 2024

ऑल इंडिया बंजारा सेवा संघ द्वारा आयोजित विशाल बंजारा महासम्मेलन रायपुर के अग्रसेन धाम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के मुख्य आतिथ्य में संपन्न होगा।

बंजारा समाज द्वारा 15 सितंबर को होने वाले विशाल बंजारा महासम्मेलन कार्यक्रम की तैयारियां जोर शोर से चल रही है, रायपुर में आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के कोने-कोने से बंजारा समाज के लोग भारी संख्या में एकजुट होंगे।
इस आयोजन के लिए ऑल इंडिया बंजारा सेवा संघ छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से विगत 27 अगस्त को मुख्यमंत्री निवास में सौजन्य भेंट कर बंजारा समाज के आराध्य संत श्री सेवालाल महाराज जी का छायाचित्र भेंटकर पूर्व में लंबित ST प्रकरण,बंजारा समाज के विद्यार्थियों के लिए नया रायपुर मे छात्रावास हेतु भूमि और भवन की मांग,सामाजिक आर्थिक,राजनैतिक रूप से पिछड़े बंजारा जाति वर्ग को निगम मंडल आयोग जैसे क्षेत्रों में प्रतिनिधित्व की मांग के साथ साथ समाज के अनेकों मुद्दों पर विस्तृत चर्चा किया गया। आगामी 15 सितंबर को होने वाले राज्य स्तरीय बंजारा महासम्मेलन में मुख्यमंत्री ने आने की स्वीकृति दी है,जिसके पश्चात समाज के लोगों में बहुत ही प्रसन्नता के साथ इस कार्यक्रम में हिस्सेदारी हेतु पूरे छत्तीसगढ़ के बंजारा समाज के लोगो में भारी संख्या में उपस्थित होने जोर शोर से प्रचार प्रसार किया जा रहा।

 

 

बंजारा समाज का यह आयोजन अपनी संस्कृति,समाज की रीति नीति,बोली चोली को आगे बढ़ाने एवं अपने आने वाली पीढ़ी को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसर कर स्वालंबी बनने और सभी क्षेत्रों में अग्रसर होकर समाज को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य हेतु पूरी क्षमता के साथ विशाल बंजारा महासम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।
बंजारा समाज प्राचीनकाल से ही अपनी एक अलग पहचान से जाना जाता है,अपनी एक अलग भाषा,अलग वेशभूषा एवं घूम_घूम कर व्यापार करना उनकी जीवन शैली रहा है।घुमंतू बंजारा समाज ने मुगलो एवं अंग्रेजों से आजादी हेतु, स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर डटकर लड़ाई लड़ा है। बंजारा समाज ने जंगल में रहकर कभी भी अंग्रेजों की गुलामी स्वीकार नहीं की हजारों गाड़ी _बैलों के साथ देश के अनेकों राज्यों के अलावा देश-विदेश के साथ व्यापारिक संबंध स्थापित किया। व्यापार कर बंजारा समाज ने कई सारे मार्गो,बावड़ियों, तालाबों आदि का निर्माण किया था। बंजारों द्वारा पेयजल सिंचाई साधनों का विकास यथा झील तालाब,बांधों का निर्माण कर देश हित के अनेकों कार्यों में योगदान दिया है।लेकिन वर्तमान में यह समाज अपनी पहचान अपनी बोली चोली,शिक्षा_दीक्षा और जायज मांगों के लिए संघर्षरत है।

पढ़ें   'छत्तीसगढ़ - विजन 2047’ पर शुक्रवार को कॉन्फ्रेंस का आयोजन : आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओ.पी. चौधरी करेंगे उद्घाटन, पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास हेतु 25 वर्षों के रोडमेप पर करेंगें चर्चा

समाज के प्रत्येक क्षेत्र में शिक्षा,स्वास्थ्य,आर्थिक, राजनैतिक,सामाजिक,रोजगार आदि में पिछड़ेपन के कारण यह समाज अन्य राज्यों की तुलना में आज पिछड़ रहा है, छत्तीसगढ़ में यह समाज बस्तर से सरगुजा तक निवासरत है, आज छत्तीसगढ़ के यशस्वी मुख्यमंत्री के आगमन से समाज में अभुतपूर्व उत्साह के साथ समाज के उत्थान के लिए आस जगी है।समाज को यह पूर्ण विश्वास है की छत्तीसगढ़ के संवेदनशील मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय उनकी मांगों को पूरी गंभीरता के साथ पूरी करेंगे।

उक्त कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के साथ साथ विशिष्ट अतिथि के रूप छत्तीसगढ़ प्रदेश के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव सिंह,वित्त मंत्री ओपी चौधरी,स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल,रायपुर लोकसभा सांसद बृजमोहन अग्रवाल,महासमुंद लोकसभा सांसद रूपकुमारी चौधरी,बस्तर लोकसभा सांसद महेश कश्यप, रायपुर ग्रामीण विधायक मोतीलाल साहू,रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा,बसना विधायक डॉ संपत अग्रवाल, भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष रवि भगत एवं ऑल इंडिया बंजारा सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर पवार, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व सांसद कर्नाटक उमेश यादव, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष एवं इनकम टैक्स कमिश्नर आंध्र प्रदेश जीवन लाल लाहोडिया के साथ पूरे बंजारा समाज के बुद्धिजीवी,वरिष्ठजन, पदाधिकारी,समाज की माता बहनें उपस्थित रहेंगे।बंजारा समाज ने सभी से इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लेने और अपनी उपस्थिति देने के लिए अपील की है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *