सोशल मीडिया परफॉरमेंस : छत्तीसगढ़ के मंत्रियों का सोशल मीडिया में फिसड्डी है परफॉरमेंस, फेसबुक में कई मंत्रियों के दस हज़ार भी लाइक्स नहीं, पढ़ें कौन से मंत्री का कैसा है सोशल मीडिया परफॉरमेंस?

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 मार्च 2021

छत्तीसगढ़ के नेताओं की बात की जाए तो सोशल मीडिया में छत्तीसगढ़ के नेता उतने प्रभावसील नजर नहीं आते हैं । जब हमने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ उनके बाकी मंत्रियों के फेसबुक प्रोफाइल और टि्वटर प्रोफाइल पर नजर डाली तो पता चला कि कई मंत्रियों का परफॉर्मेंस फेसबुक और ट्विटर में काफी कम है । सोशल मीडिया के जमाने में कहा जाता है कि आज के दौर में सोशल मीडिया लोगों तक पहुंचने के लिए बहुत अच्छा जरिया है । ऐसे में हमने जानना चाहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और उनके बाकी मंत्रियों का परफॉर्मेंस फेसबुक और टि्वटर में कैसा है तो हमें पता चला कि जिस हिसाब से अन्य राज्य के बड़े नेताओं का परफॉर्मेंस सोशल मीडिया में रहता है वैसा यहां के नेताओं का नहीं है । आपको बताते चलें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के फेसबुक पेज को 3,73,948 लोगों ने लाइक किया है तो वहीं ट्विटर में 465 K उनके फॉलोअर हैं । अगर बात करें मंत्री टीएस सिंहदेव की तो फेसबुक पेज में 298038 लोगों ने लाइक किया है वहीं ट्विटर में उनकी फॉलोवर्स की संख्या 166 K हैं।

 

 

प्रदेश में शिक्षा मंत्री के पद पर आसीन डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम की फेसबुक पेज में लाइक की संख्या महज 7438 है तो वही ट्विटर में 12.8 K उनके फॉलोअर्स है । वही मंत्री ताम्रध्वज साहू के फेसबुक पेज में 40746 लोगों ने लाइक किया है और ट्विटर में 36.4 के फॉलोअर्स हैं । बात करें मंत्री अमरजीत भगत की तो फेसबुक पेज में 12023 लोगों ने ही लाइक किया है और 17.7 K टि्वटर पर फॉलोअर्स है ।

पढ़ें   CG में कांग्रेस नेता और IPS अफसर के बीच हाथापाई : सांसद प्रतिनिधि और IPS के बीच हुई हाथापाई, नाराज कांग्रेसी कार्यकर्ताओं संग विधायक पहुंचे थाने, देखें वीडियो

प्रदेश के युवा मंत्री उमेश नंद कुमार पटेल की फेसबुक पेज में लाइक्स की संख्या 40943 है तो वही ट्विटर में 39.5 K उनके फॉलोअर्स हैं । बात करें कृषि मंत्री रविंद्र चौबे की तो फेसबुक पेज में 22975 लाइक और ट्विटर में महज 1937 फॉलोअर्स है। प्रदेश की एकमात्र महिला मंत्री अनिला भेड़िया की फेसबुक पेज में लाइक्स की संख्या 1650 है और ट्वीटर में फॉलोवर्स की संख्या 5800 है । वहीं मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया के फेसबुक पेज में लाइक्स की संख्या 19568 है और ट्विटर में 16.9 K उनके फॉलोअर्स हैं ।

प्रदेश में पीएचई मंत्री का जिम्मा संभाल रहे गुरु रूद्र कुमार के फेसबुक पेज में लाइक्स की संख्या 24734 है तो ट्विटर में फॉलोवर्स की संख्या महज 10.7 K हैं ।

प्रदेश में आबकारी विभाग का जिम्मा संभाल रहे मंत्री कवासी लखमा के ट्विटर में 9575 ही फॉलोअर्स है । आपको बता दे कि मंत्री कवासी लखमा पढ़े लिखे नहीं है । जब उनको मंत्री पद की शपथ दिलाई जा रही थी तो वह मंत्री पद की शपथ नहीं पढ़ पाए थे और उनका शपथ तत्कालीन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पढ़ी थी ।

बात करें मंत्री जयसिंह अग्रवाल के फेसबुक पेज में लाइक्स की संख्या की तो 102543 लोगों ने लाइक किया है और ट्विटर में फॉलोवर्स की संख्या 6554 है ।मंत्री मोहम्मद अकबर सोशल मीडिया से दूरी बनाए हुए है ।

ऐसे में आप समझ सकते है कि लगभग ढाई साल से मंत्री पद का जिम्मा संभाल रहे मंत्री सोशल मीडिया में उतना ज्यादा जादू बिखेर नहीं पा रहे है जितना उन्होंने राजनीति के मैदान पर बिखेरा है । फेसबुक में 1 लाख से ज्यादा लाइक्स वाले मंत्रियों में सीएम भूपेश के साथ मंत्री टी एस और मंत्री जयसिंह अग्रवाल और मंत्री रविन्द्र चौबे ही है ।

पढ़ें   अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता : पंचकूला में छत्तीसगढ़ ने लहराया परचम

बीजेपी नेताओं का कैसा है परफॉरमेंस?

अगर बीजेपी नेताओं की बात करें तो पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह के फेसबुक पेज पर लाइक्स की संख्या 34,32,137 है । अब ऐसे में अगर आप सीएम भूपेश के साथ बाकी मंत्रियों को एकसाथ मिला देंगे तब भी उनकी लाइक्स संख्या पूर्व सीएम से काफी कम होगी । अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वर्तमान सीएम और पूर्व सीएम में फेसबुक पेज में लाइक्स की संख्या में कितना अधिक अंतर है । बात करे पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की तो फेसबुक पेज में उनके लाइक्स की संख्या 5,03,746 है जो मौजूदा सीएम से भी ज्यादा है । पूर्व मंत्री राजेश मूणत की फेसबुक पेज में लाइक्स की संख्या 4,18,096 है । पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर की फेसबुक पेज में 351764 है । ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि बीजेपी की सोशल मीडिया टीम कांग्रेस के सोशल मीडिया टीम से कितना अच्छा कार्य कर रही है ।

Share