कार्रवाई : लॉकडाउन का उल्लंघन कर मिट्टी का अवैध खनन, परिवहन करते तीन वाहन जब्त

Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

गिरीश शर्मा, MEDIA24 न्यूज़, खैरागढ़ (राजनांदगांव) । 25 अप्रेल।

 

 

 

 

पुलिस प्रशासन के तमाम कोशिशों के बाद भी खनिज माफिया लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं। हाल ही के समय में पुलिस और नायब तहसीलदार की ओर से मिट्टी के अवैध उठाव को लेकर कार्रवाई की गई है। इस क्रम में वाहनों को जब्त किया गया है। क्षेत्र मे लगातार अवैध मिट्टी का उठाव हो रहा है। इसमें गंडई थाना क्षेत्र तहसील गंडई अंतर्गत लालपुर ग्राम मे मिट्टी का अवैध उठाव करते हुए एक जेसीबी व दो हाइवा पकड़ा गया है। माफियाओं का हौसला लगातार बढ़ता जा रहा है।

उल्लेखनीय है की नायब तहसीलदार गंडई के बताए अनुसार गाड़ी गंडई के ऋषभ जयसवाल पिता राजू जयसवाल गंडई निवासी तहसील गंडई अपनी स्वयं की हाइवा क्रमांक सीजी 08 एन 2388 व सीजी 04 जेसी 9629 तथा जेसीबी क्रमांक सीजी 08 एसी 2499 से ग्राम लालपुर मे प.ह.न. 23 तहसील गंडई के कृषक सुखनंदन पिता जगदीश भूमि श्वमी हक की भूमि 192/2 रकबा 4.06 एकड़ मे से लंबाई 60 मीटर चौड़ाई 40 मीटर गहराई 6 फिट मिट्टी खोदकर अशोक पिता कृष्ण कुमार के कृषि फार्म के बगैर अनुमति के तथा कलेक्टर राजनंदगांव के आदेश क्रमांक 1799 दिनांक 17 जुलाई को कादिका 6 एवं 19 के अनुसार लॉकडाउन का उलंघन करते हुये दिनांक 23 जुलाई को शाम 07 बजे स्थल पर परिवाहन एवं खोदाई करते हुये पाये जाने पर वाहन को जप्त कर थाना प्रभारी गंडई के सुपुर्द कर दिया है।

जानकारी के अनुसार तहसील गंडई के ग्राम लालपुर में नायब तहसीलदार द्वारा एक जेसीबी, एक मिट्टी से भरा डंपर, एक खाली डंपर को जब्त किया है। यहां लॉकडाउन के दौरान खनिज मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा था। विदित हो कि खनिज के अवैध खनन, परिवहन से शासन को लाखों रुपए के राजस्व की क्षति होती है। बावजूद इसके अवैध खनन, परिवहन पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। हालांकि, प्रशासन द्वारा कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन खनन माफिया पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है।

पढ़ें   राजधानी ब्रेकिंग : रायपुर में रात 10 बजे के बाद बजा DJ और धुमाल, तो होगी संचालक और आयोजक पर कार्रवाई, बिना अनुमति नहीं बजेंगे DJ और धुमाल

 

क्या कहते हैं अधिकारी?

‘शुक्रवार शाम को लालपुर मे अवैध खनन करते हुये तीन गाड़ियो को जप्त किया गया हैम हमारे द्वारा प्रतिवेदन बनाकर अनुभागीय अधिकारी गंडई को भेजा गया है आगे की कार्यवाही उनके द्वारा की जाएगी।’-भारतलाल ब्रम्हे नायब, तहसीलदार, गंडई

Share