किसानों को मिलेगा पैसा! : छत्तीसगढ़ में किसानों को मिल सकती है धान के समर्थन मूल्य की राशि, राजीव गांधी की जयंती के दिन किसानों को सौगात देने आज मंत्रीमंडल उपसमिति की बैठक

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 07 मई 2021

लॉकडाउन और कोरोना के मार के बीच आज प्रदेश के किसानों के लिये अच्छी खबर आ सकती है । दरअसल प्रदेश सरकार राजीव गांधी के जयंती के दिन 21 मई को प्रदेश के किसानों के खाते में पैसा डाल सकती है। इस योजना की शुरुआत पिछले साल ही हुई है और इस बार खरीफ फसल 2020-21 की धान की राशि किसानों के खातों में 21 मई को आ सकती है । आज मंत्रीमडंल की उपसमिति की वर्चुअल बैठक दोपहर 3 बजे से है । बैठक कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की अध्यक्षता में आयोजित होगी जिसमें मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम, मंत्री अमरजीत भगत और मंत्री मोहम्मद अकबर शामिल होंगे । सरकार ने इस साल “राजीव गांधी किसान न्याय योजना” के लिए 5 हजार 703 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है। इस राशि को धान सहित 14 फसलों के उत्पादकों को प्रति एकड़ 10 रुपए की दर से आदान सहायता के तौर पर दिया जाता है। धान उत्पादक किसानों को यह राशि खरीफ फसल की बिक्री के लिए हुए पंजीयन के आधार पर मिलती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में तय हुआ था, “न्याय” की प्रक्रिया मंत्रिमंडलीय उपसमिति तय करेगी।

 

 

20 लाख किसानों से खरीदा गया है धान

इस साल 20 लाख 53 हजार किसानों से सरकार ने 92 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा है। यह छत्तीसगढ़ के इतिहास में सर्वाधिक खरीदी है। इन किसानों को पंजीकृत रकबे के आधार पर प्रति एकड़ 10 हजार रुपए की इनपुट सहायता दिया जाता है।

पढ़ें   गोबर खरीदी पर बीजेपी का तंज : नेता प्रतिपक्ष ने गोबर खरीदी को बताया चारा घोटाला की तरह स्कीम, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक का आरोप - 'कागजों पर ही चल रहा है गोबर खरीदी'

पिछले साल शुरू हुई थी योजना

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत 21 मई 2020 से हुई। पहली किश्त के तौर पर किसानों को 1500 करोड़ रुपए दिए गए थे। योजना की दूसरी किश्त 20 अगस्त को जारी हुई। इसमें भी 1500 करोड़ रुपए दिए गए। 1 नवम्बर को 1500 करोड़ रुपए की तीसरी किश्त जारी हुई। 21 मार्च 2021 को 1104 करोड़ की चौथी और आखिरी किश्त जारी हुई थी।

Share