छत्तीसगढ़ : बिलासपुर के लखनी देवी माता की मंदिर में जल्द शुरू होगा 30 बेड का कोविड अस्पताल, डॉ.सी.वी.रमन यूनिवर्सिटी में भी 20 बेड का तैयार हो रहा कोविड सेंटर

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

बिलासपुर, 08 मई 2021

प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच बहुत सारे सामाजिक संस्था है जो अपने भवन को कोविड अस्पताल और कोविड सेंटर स्वेक्षा से बना रहे है । ऐसे में बिलासपुर का प्रख्यात महालक्ष्मी लखनीदेवी माता जी का मंदिर भी आगे आया है। मंदिर परिसर में प्रशासन के सहयोग से 10 दिन में 30 बेड के कोविड अस्पताल का निर्माण किया गया है। यह सेंटर 2 दिन में काम करना शुरू कर देगा। वहीं, डॉ. सीवी रमन यूनिवर्सिटी में 20 बेड का अस्पताल निर्माणाधीन है।

 

 

सभी बेड ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ, 10 आक्सीजन कंसट्रेटर भी
रतनपुर स्थित लखनी देवी मंदिर परिसर में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में सभी 30 बेड ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ हैं। इसके अलावा यहां 10 ऑक्सीजन कंसट्रेटर मशीन की व्यवस्था की गई है। देवी मां महालक्ष्मी का यह प्राचीन मंदिर लाखों भक्तों के आस्था का केंद्र है। लखनी देवी शब्द लक्ष्मी का ही अपभ्रंश है। इस मंदिर का निर्माण कल्चुरी राजा देव तृतीय के राज्य की खुशहाली के लिए उनके प्रधानमंत्री गंगाधर ने साल 1179 में कराया था।

डॉ. सी.वी.रमन यूनिवर्सिटी परिसर में 20 बेड का अस्पताल, 10 में ऑक्सीजन सपोर्ट
कोटा स्थित सीवी रमन यूनिवर्सिटी परिसर में 20 बेड के कोविड केयर सेंटर का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें भी 10 बेड ऑक्सीजन सपोर्ट वाले होंगे। कलेक्टर डा. सारांश मित्तर ने शुक्रवार को दोनों कोविड केयर सेंटर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जल्द ही सारे काम खत्म करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि न्यूनतम समय में कोरोना मरीजों के लिए अधिक से अधिक आक्सीजन वाले बेड उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

पढ़ें   बिलासपुर:उद्योग और खदानों की नगरी तमनार, ग्रामीण बोले विकास के नाम पर हमारी किस्मत में धूल, धुआं और राख

 

Share