रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : अगर आप अपने नाम पर कटाये हो टिकट और नहीं करना चाहते सफर तो उस टिकट पर कोई और भी कर सकता है सफर.. लेकिन आपको करना होगा यहां आवेदन

Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

उर्वशी मिश्रा

कटगी/ रायपुर | 30 अगस्त 2021

 

 

 

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी दी है।दरअसल अब आप अपना कंफर्म टिकट किसी दूसरे यात्री को ट्रांसफर कर सकते हैं।इसके लिए रेलवे ने कुछ नियमों में बदलाव किया है,इस नियम में बदलाव से पहले तक अगर आपके कंफर्म टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति रेल यात्रा करता हुआ पाया जाता था तो इसे दंडनीय अपराध माना जाता था। आसान शब्दों में समझें तो अगर टिकट बुक कराने के बाद आप किसी वजह से यात्रा नहीं कर पाते थे तो आपको कंफर्म टिकट कैंसिल कराना पड़ता था। रेल यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर कई बार आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ता था। रेलवे ने इसी नियम में बदलाव किया है, जिससे आपको यह फायदा होगा कि आप को आर्थिक नुकसान नहीं होगा और आप अपना कंफर्म टिकट कोई दूसरे व्यक्ति को दे सकते हैं इससे नुकसान से बचा जा सकता है।

 

 

इन्हें ट्रांसफर कर सकेंगे टिकट

इंडियन रेलवे ने आरक्षित टिकट पर यात्रियों को एक खास सुविधा मुहैया कराई है। इसके तहत जो लोग कन्फर्म टिकट पर यात्रा नहीं करना चाहते हैं,वह अपने परिवार में किसी के नाम पर टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं।रेल यात्री अपना कंफर्म टिकट सिर्फ अपने माता-पिता,भाई-बहन,पुत्र-पुत्री,पति और पत्नी के नाम पर ही ट्रांसफर करा सकते हैं।

यहां देना होगा आवेदन

टिकट ट्रांसफर कराने के लिए आपको एक एप्लीकेशन स्टेशन मास्टर को देना होगा।इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप अपने परिवार में किसी को अपना कंफर्म टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं।

पढ़ें   कसडोल थाने में चाकूबाजी : जनपद सदस्य को थाना परिसर में मारा गया चाकू, ईलाज के लिए बलौदाबाजार किया गया रेफर

दोस्त को नहीं दे सकेंगे टिकट

बदले हुए नियम के मुताबिक,आप अपना कंफर्म टिकट किसी दोस्त के नाम पर ट्रांसफर नहीं करा सकते हैं।किसी शादी या पार्टी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आने पर शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेज जमा कराने होते हैं।व्यक्तिगत तौर पर रेलवे स्टेशन जाकर टिकट ट्रांसफर प्रोसेस पूरी कराने के साथ ही आप ऑनलाइन भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Share