CG भारी बारिश की चेतावनी : मौसम विभाग ने 15 जिलों में जारी किया रेड अलर्ट, रायपुर के साथ दुर्ग, सरगुजा और बिलासपुर संभाग में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर सरगुजा सम्भाग

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 13 सितंबर 2021

छत्तीसगढ़ के 15 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है । रायपुर,दुर्ग,बिलासपुर और सरगुजा संभाग में भारी बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है । इसको लेकर प्रशासन के साथ रेलवे विभाग को भी अलर्ट में रहने कहा गया है ।

 

 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर रविवार को बना निम्न दाब का क्षेत्र अत्यधिक प्रबल होकर अवदाब बन चुका है। इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ का बड़ा हिस्सा भारी बरसात की चपेट में है। मौसम विभाग ने प्रदेश में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक के लिए 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग ने भारी वर्षा और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताते हुए प्रशासन को अति सतर्क रहने और कार्रवाई करने को कहा है।

रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बलौदा बाजार, मुंगेली, कबीरधाम, बेमेतरा, बिलासपुर, सुकमा, बीजापुर और उनसे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की संभावना है। यह चेतावनी राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण केंद्र, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता और दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक और क्षेत्रीय प्रबंधक को भी भेजी गई है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया, कल सुस्पष्ट चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में था, वह आज अत्यधिक प्रबल हो करके गहरे अवदाब के रूप में परिवर्तित हो गया है। तटीय ओडिशा के आसपास से यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके अगले 24 घंटे में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर ओडिशा, उत्तर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की ओर अगले 48 घंटे तक आगे बढ़ने की सम्भावना है। इसके अगले 24 घंटे में कमजोर होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है।

पढ़ें   सड़क हादसा..दो पिकअप में आमने-सामने की भिड़ंत,टक्कर के बाद एक पिकअप पलटा जिसमें सवार थे कुल 37 लोग.. पढ़िए कैसी है उनकी हालत

बिलासपुर, रायपुर, सरगुजा और दुर्ग संभाग में भारी बारिश

मानसून द्रोणिका नलिया, दक्षिण गुजरात में स्थित निम्न दाब के केंद्र, खंडवा, बालाघाट, रायपुर, संबलपुर, तटीय ओडिशा में स्थित गहरे अवदाब के केंद्र और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका दक्षिण गुजरात में स्थित निम्न दाब के केंद्र से उत्तर तटीय ओडिशा में गहरे अवदाब के केंद्र तक दक्षिण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ होते हुए 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

कल भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा

मौसम विज्ञानी आरके वैश्य ने बताया, 14 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के बिलासपुर संभाग और उससे लगे सरगुजा, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों में भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है ।

Share