‘गुलाब’ ने मचाया CG में कहर : बिजली गिरने से गई तीन की जान, दंतेवाड़ा में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 25 से अधिक गौ वंश की मौत, मृत गौ वंश को देखकर किसानों के आंखों से निकले आंसू

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बलरामपुर रायपुर सरगुजा सम्भाग

प्रमोद मिश्रा

बस्तर, 27 सितंबर 2021

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ ने छत्तीसगढ़ के बस्तर में जमकर कोहराम मचाया है । दरअसल बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान से बस्तर के दंतेवाड़ा,बीजापुर और सुकमा जिले में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश हुई है । दंतेवाड़ा में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 25 से ज्यादा गौ वंश की मृत्यु हो गई । इतने बड़े नुकसान पर किसान-चरवाहे फूट-फूटकर रोने लगे।

 

 

जानकारी के मुताबिक, दंतेवाड़ा जिले के गदापाल गांव में सुबह किसान अपने मवेशियों को चराने के लिए गए थे। सभी किसान रोज की तरह पहाड़ी इलाकों में मवेशियों को चरा रहे थे कि तेज बारिश शुरू हो गई। किसान किसी तरह से इधर-उधर जाकर छुप गए पर मवेशी चरते रहे। इसी बीच अचानक बिजली गिरी और मौके पर ही मवेशियों की मौत हो गई। पानी गिरने के कारण किसान तुरंत तो मौके पर नहीं पहुंच पाए, लेकिन जैसे ही पानी थोड़ा कम हुआ, सभी मौके पर गए। तब तक 25 से ज्यादा मवेशियों की जान चली गई थी। किसानों ने बताया कि उनका जीवनयापन करने के लिए उनके गाय-बैल बहुत बड़ा सहारा थे।

आकाशीय बिजली से मृत गौ वंश

कैसा है गुलाब का असर?

सोमवार को मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ कमजोर होकर उत्तर आंध्र प्रदेश और आसपास तथा दक्षिण ओडिशा में रात 2.30 बजे से 6 घंटे में 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा है। विभाग के मुताबिक अब तूफान का प्रेशर कमजोर हो गया है, जो घटकर 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच गया है। पहले माना जा रहा था ये 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 12 घंटे के अंदर इस तूफान के और कमजोर होने की भी संभावना है।

पढ़ें   CG वन विभाग में बड़ा तबादला : वन विभाग में बड़ी संख्या में SDO के तबादले, राकेश चौबे को मिली कसडोल उपवनमण्डल की जिम्मेदारी

बलरामपुर में भी बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत

बलरामपुर में रविवार शाम को बिजली गिरने से एक बड़ा हादसा हो गया। बिजली गिरने की वजह से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 10-10 साल के दो बच्चे भी शामिल थे। इस घटना में 2 लोग झुलसे भी हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा उस दौरान हुआ, जब सभी खेत में काम कर रहे थे।

Share