क्या छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार घटाएगी वैट? : पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार ने घटाया उत्पाद शुल्क, यूपी,गुजरात के साथ बहुत से राज्यों ने भी कम किया वैट, छत्तीसगढ़ में भी वैट कम होने का लोगों को इंतजार

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 04 नवंबर 2021

लोगों के समस्यायों को देखते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लग रहे केंद्रीय उत्पाद शुल्क को कम कर दिया है, इससे जनता को थोड़ी राहत जरूर मिली है । केंद्र के निर्णय के बाद बहुत से राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार द्वारा लगने वाले वैट को कम कर दिया है । आपको बताते चले कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाईपेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए तथा 10 रुपए की कटौती कीकई बीजेपी शासित राज्यों ने भी वैट में कटौती की है । इस फैसले के बाद वित्त मंत्रालय ने राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया। इसका असर हुआ और कुछ राज्यों में वैट में कमी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया है कि यूपी में डीजल और पेट्रोल के दाम 12-12 रुपए प्रति लीटर कम होंगे। गुजरात में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 7 रुपए प्रति लीटर की कमी की जाएगी।

 

 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम करने को लेकर प्रदेश सरकार जल्द इसकी अधिसूचना जारी करेगी। वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में तत्काल प्रभाव से 7 रुपए की कमी की घोषणा की। त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपए की कमी करने की घोषणा की।

कर्नाटक और गोवा सरकार ने भी अपने-अपने राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपए प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में पेट्रोल पर वैट 2 रुपए प्रति लीटर कम करने की घोषणा की। मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा कि मणिपुर सरकार भी तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट 7 रुपए कम करेगी।

पढ़ें   समीक्षा : CM भूपेश बघेल लेंगे SP और कलेक्टरों की समीक्षा बैठक, प्रदेश में कानून व्यवस्था और प्रशासनिक कामों पर लेंगे जिलेवार जानकारी

छत्तीसगढ़ में क्या घटेगा वैट?

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में पेट्रोल पर स्टेट टैक्स यानी वैट के रूप में 25 प्रतिशत प्लस 2 रुपए तथा डीजल पर 25 प्रतिशत प्लस 1 रुपए प्रति लीटर आरोपित किया जा रहा है । अब अगर राज्य सरकार चाहे तो पेट्रोल और डीजल पर वैट कम के आम लोगों को राहत दे सकती है । अगर सरकार पेट्रोल और डीजल पर बैठ कम करती हैं तो लोगों को 10 से 12 रुपये कम में पेट्रोल मिल सकता हैं ।

Share