नए आयाम गढ़ता ‘हमर अस्पताल’ : स्वास्थ्य सेवाओं को नया आयाम प्रदान कर रहा ‘हमर अस्पताल’, स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के सपने को पूरा करता ‘हमर अस्पताल’, पढ़िये अस्पताल से जुड़ी उपलब्धियां

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 27 नवंबर 2021

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार अच्छा कार्य कर रहा है । बस्तर से लेकर सुकमा और रायपुर से लेकर एक छोटे से गांव में स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी देखने मिल रही है । स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव भी स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों से लगताफ चर्चा लर समस्यायों पर विशेष ध्यान देकर उनके समाधान में लगे है । इन्हीं स्वास्थ्य सेवाओं को नए आयाम प्रदान कर रहा है ‘हमर अस्पताल’ । आपको बताते चले कि पिछले 3 महीनों 200+ सफल प्रसव हुआ संपन्न । इसके साथ ही रायपुर के 4 ‘हमर अस्पताल’ में 42 तरह की जांच की सुविधा, 150 प्रकार की दवाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं ।

 

 

हमर अस्पताल में उपलब्ध सुविधा

खास बात यह है कि राजधानी रायपुर में संचालित चार ‘हमर अस्पताल’ में पिछले तीन महीनों में 30 हजार ओपीडी और 200+ सफल प्रसव हुई हैं।

हमर अस्पताल में मौजूद मेडिकल स्टोर

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने मार्च-2020 में गुढ़ियारी में और नवम्बर-2020 में राजातालाब, भाठागांव और भनपुरी में ‘हमर अस्पताल सेवा’ का शुभारंभ किया था। इन अस्पतालों में सवेरे 8 बजे से रात 8 बजे तक ओपीडी संचालित की जा रही है। यहां की आधुनिक लैब में मरीजों को 42 तरह की जांच की सुविधा मिल रही है। इन अस्पतालों में 150 प्रकार की दवाईयां निःशुल्क उपलब्ध हैं।

हमर अस्पताल

चारों ‘हमर अस्पताल’ में विगत सात महीनों में कुल 1611 लोगों के आंखों की जांच की गई है। गुढ़ियारी ‘हमर अस्पताल’ में विगत सात महीनों (अप्रैल से अक्टूबर 2021) में 1188 लोगों के दांत के इलाज के साथ ही 320 मरीजों को एक्स-रे सुविधा प्रदान की गई है।

पढ़ें   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी नई दिल्ली के द्वारका में नवनिर्मित “छत्तीसगढ़ निवास“ का किया वर्चुअल शुभारंभ

राजातालाब और गुढ़ियारी ‘हमर अस्पताल’ में इस साल अगस्त से सोनोग्राफी की सुविधा भी शुरू हो चुकी है।

इन दोनों अस्पतालों में अगस्त से अक्टूबर के बीच क्रमशः 151 और 163 मरीजों की सोनोग्राफी की गई है। अन्य ‘हमर अस्पतालों’ में भी दंत चिकित्सा, सोनोग्राफी और एक्स-रे की सुविधा विकसित की जा रही है।

Share