CG में बढ़ता मौत का आंकड़ा : कोरोना से कल हुई 15 लोगों की मौत, CM भूपेश बघेल ने दिए हर डेथ का ऑडिट करने के निर्देश, कल ही मिले ओमिक्रोन के 13 मरीज

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर सरगुजा सम्भाग

प्रमोद मिश्रा

रायपुर,21 जनवरी 2022

छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना से मौत के मामले को लेकर सीएम ने भी चिंता जताई है । कोरोना से गुरुवार को राज्य में 15 लोगों की मृत्यु होने की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को हर डेथ का आडिट करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से कहा, कोरोना संक्रमण की रोकथाम और संक्रमितों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराएं।

 

 

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्यगत स्थिति को देखते हुए उन्हें हॉस्पिटलाइज करने के भी निर्देश दिए हैं। होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है। करोना संक्रमण एवं मृत्यु की स्थिति को देखते हुए सभी कलेक्टरों को भी इसे लेकर विशेष सतर्कता बरतने कहा है। सीएम ने कलेक्टरों को कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने तथा होम आईसोलेशन वाले मरीजों की स्वास्थ्य की स्थिति पर सतत निगरानी के लिए विशेष प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए हैं ।

ओमिक्रोन के मिले एक ही दिन में 13 मरीज

गुरुवार को प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्राॅन के 13 मरीज मिले हैं। इनमें 13 व 17 वर्ष के दो बच्चे भी शामिल हैं। रिपोर्ट आने से पहले ही सभी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इनके सैंपल जांच के लिए 28 दिसंबर से 3 जनवरी के मध्य भेजे गए थे। खास बात यह है कि इनमें से किसी भी मरीज की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। वे विदेश से आए किसी व्यक्ति के संपर्क में भी नहीं आए थे। इन 13 मरीजों में से 3 रायपुर, 3 दुर्ग व 7 राजनांदगांव के हैं। गुरुवार को कोरोना के कुल केस तो स्थिर रहा, पर मौत के आंकड़े चिंता में डालने वाले हैं। यहां एक ही दिन में 15 की मौत हुई है, इनमें 11 को दूसरी बीमारियां थीं।

पढ़ें   वेतन विसंगति को लेकर धरना : सहायक शिक्षक संवर्ग एक सूत्रीय मांग को लेकर धरने पर, 4 दिनों से जारी है हड़ताल

डायरेक्टर एपिडेमिक कंट्रोल डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, जिन 13 मरीजों को ओमिक्रॉन होने की पुष्टि की गई है, उनमें से किसी को भी अस्पताल में भर्ती किए जाने की नौबत नहीं आई। किसी भी तरह के गंभीर लक्षण भी उनमें नहीं दिखे। घर में उपचार से ही वे स्वस्थ हो गए। कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग में कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिलने के बाद उनके स्थानीय संपर्क से ही संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है।

गुरुवार को भी पांच हज़ार से अधिक मामले

प्रदेश में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 5649 नए केस मिले। 52 हजार 411 लोगों का कोरोना परीक्षण करने के बाद ये नए केस मिले हैं। नए मामलों से अधिक संख्या डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की रही है। 5 हजार 979 व्यक्ति गुरुवार को डिस्चार्ज हुए। इनमें से 167 का इलाज अस्पताल में चल रहा था, जबकि 5752 मरीज होम आइसोलेशन वाले थे। वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या 31 हजार 736 है। को-मॉर्बिडिटी वाले 11 मरीजों के साथ 15 मौतें हुई हैं। जनवरी माह में एक दिन में हुई मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है। गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के अब तक 10 लाख 81 हजार 178 केस आ चुके हैं। इनमें से 10 लाख 35 हजार 745 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 13 हजार 697 मौतें कोरोना के कारण हुई हैं।

Share