CM ने की बड़ी घोषणा : जगदलपुर में CM भूपेश बघेल ने की घोषणा, छत्तीसगढ़ में शुरू होगी ‘मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण सहायता योजना’, पहले दो पुत्रियों के खाते में 20-20 हज़ार रुपये का होगा एकमुश्त भुगतान

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

जगदलपुर/रायपुर, 26 जनवरी 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस दौरान सशस्त्र बल के जवानों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

 

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। प्रदेश के निरंतर विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो, नीतियों, योजनाओं तथा उपलब्धियों पर केन्द्रित जनता के नाम संदेश का वाचन किया।

सीएम भूपेश बघेल ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि श्रमिक परिवारों की बेटियों हेतु “मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना” शुरू की जाएगी, जिसके तहत हितग्राहियों की प्रथम 2 पुत्रियों के बैंक खाते में 20-20 हज़ार रुपए की राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।

सीएम भूपेश बघेल ने आगे कहा कि खरीफ वर्ष 2022-23 से प्रदेश में दलहन फसल जैसे मूंग, उड़द, अरहर इत्यादि की खरीदी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी।

लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया का सरलीकरण एवं बड़ी संख्या में परिवहन सुविधा केंद्र, युवा रोजगार हेतु आरंभ किए जाएँगे।

रिहायशी क्षेत्रों में संचालित व्यवसायिक गतिविधियों के नियमितीकरण हेतु आवश्यक प्रावधान किए जाएँगे।

समस्त अनियमित भवन निर्माण के नियमितीकरण हेतु इसी वर्ष कानून लाया जाएगा।

नगर निगम के बाहर निवेश क्षेत्रों में 500 वर्ग मीटर के भूखंड हेतु बिना मानवीय हस्तक्षेप के भवन अनुज्ञा जारी की जाएगी।

 

Share
पढ़ें   निजात अभियान : नशे के विरुद्ध लगातार प्रहार से हो रहा असर; चाकूबाजी की घटनाओं में 35 प्रतिशत कमी,आबकारी एक्ट व ड्रग-विरोधी एनडीपीएस एक्ट के तहत 85% अधिक कार्यवाहियों का असर