जिम्मेदार कौन? : बलौदाबाजार जिले में ग्रामीणों के विरोध के बावजूद कल जनसुनवाई का आयोजन, न्यू विस्टा लिमिटेड के माइंस विस्तार के लिए होगी जनसुनवाई, जालीदार तार के घेरे और पुलिस बल की मौजूदगी में जनसुनवाई!

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 15 फरवरी 2022

बलौदाबाजार जिले में न्यू विस्टा लिमिटेड कंपनी के द्वारा 16 फरवरी को जिले के ग्राम ढनढनी में जनसुनवाई का आयोजन किया गया है । इस जनसुनवाई को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है लेकिन ग्रामीणों के विरोध को दरकिनार कर जिला प्रशासन और कंपनी के द्वारा जनसुनवाई का आयोजन किया जा रहा है । जनसुनवाई में पर्यावरण स्वीकृति हेतु आयोजन किये जाने वाले जनसुनवाई को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर ने भी विरोध जताया है । हितेंद्र ठाकुर ने कहा कि आम जनता के हितों को दरकिनार करते न्यू विस्टा लिमिटेड के द्वारा यह जनसुनवाई रखा गया है । हितेंद्र ठाकुर ने कहा कि कंपनी की मनमानी किसी भी परिस्थिति में नहीं चलने देंगे ।

 

 

ग्रामीण भी कर रहें लगातार विरोध

इस जनसुनवाई का ग्रामीण भी लगातार विरोश कर रहे है । ग्रामीणों का कहना हैं कि कंपनी पहले अच्छे वादे करके उनकी जमीन को लेती है, बाद में न तो उनको रोजगार मिल पाता है और न ही उनके खेतों में फसल हो पाता है, ऐसी स्थिति में उनके सामने रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है और अन्य जगह पलायन करने के किये मजबूर हो जाते हैं ।

जिला प्रशासन द्वारा जारी किया गया आदेश

सड़के,बेरोजगारी, विकास जैसे मोदी पर केंद्रित रहती है जनसुनवाई

कंपनी जब जनसुनवाई करती है तो अच्छी सड़के, अच्छे विद्यालय और स्थानीयों को रोजगार देने की बात करती है। लेकिन जो प्रमुख विषय पर्यावरण को स्वच्छ रखना, वातावरण को बिना प्रदूषित किये कार्य करना ये सभी मुद्दे जनसुनवाई में उठते ही नहीं है । लिहाजा, ग्रामीणों को अच्छी सड़क और रोजगार के वायदे के साथ कंपनी अपना प्लांट स्थापित कर देती है और पर्यावरण सरंक्षण की बात होती भी नही ।
ताज्जुब की बात यह भी है कि न तो पर्यावरण सरंक्षण मंड़ल और न हीं स्थानीय प्रशासन पर्यावरण जैसे अहम विषयों को जनसुनवाई में ला पाते है । अक्सर देखा जाता है कि ग्रामीणों को जल्दी से जल्दी अपनी बात मनवाकर कंपनी और प्रशासन के लोग आगे की रणनीति में जुट जाता है ।

पढ़ें   आज की बड़ी खबरें : सीएम विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में होगी बैठक कैबिनेट बैठक...CM साय दुर्ग में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल...मुख्यमंत्री साय के नेतृत्व में राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा की पहल....कांग्रेस संगठन के रिक्त पदों पर जल्द नियुक्तियों के संकेत

ये कैसी व्यवस्था?

जानकारी के अनुसार न्यू विस्टा लिमिटेड के द्वारा 16 फरवरी को ढनीढनी में आयोजित होने वाले जनसुनवाई को लेकर मंच स्थापित किया गया है । आपको बताते चले कि जानकारी के मुताबिक इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ कंपनी के जवान भी मौजूद रहेंगे । गांव वाले इसकी खूब आलोचना भी कर रहें हैं । जानकारी के मुताबिक पिछली बार जब अल्ट्राटेक सीमेंट की जनसुनवाई हुई थी,तो बैठक व्यवस्था जालीदार तारों के बीच कम्पनी के लोग बैठे थे,जिसका स्थानीय नेताओं ने विरोध भी किया था । इस विषय में हमने कंपनी के लोगों से भी बात करनी चाही लेकिन कंपनी के अधिकारियों ने फोन और मैसेज का कोई जवाब नहीं दिया ।

जिम्मेदार कौन?

आपको बताते चले कि कुछ दिन पहले जिले के सबसे पुराने अंबुजा सीमेंट कंपनी भी अपनी तीसरी इकाई के लिए जनसुनवाई का आयोजन करना चाह रही थी लेकिन ग्रामीणों और नेताओं के विरोध के बाद इसको टाल दिया गया । लेकिन इस बार अभी तक न्यू विस्टा की जनसुनवाई को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है ।

Share