पुलिस को मिली सफलता : आधे कीमत में वाहन दिलाने के नाम पर लोगों को लगाते थे चुना, जशपुर पुलिस की गिरफ्त में अंतर्राज्यीय चोर गिरोह के 3 आरोपी

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

जशपुर, 03 मार्च

आधे कीमत में वाहन दिलाने के साथ घर के नाम पर लोन दिलाने का फर्जीवाड़ा करने वाले तीन अंतर्राज्यीय आरोपियों को जशपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है । जानकारी के मुताबिक प्रार्थी ओस्वाल्ड खलखो निवासी फरसाबहार ने सिटी कोतवाली जशपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 04.12.2020 को जशपुर गम्हरिया के पास आरोपी स्तानिसलास टोप्पो ने प्रार्थी को नया स्कार्पियो चारपहिया वाहन आधे कीमत में दिलाने का झूठा आश्वासन देते हुये प्रार्थी से साढ़े सात लाख रूपये एवं मकान हेतु डेढ़ लाख रूपये ले लिया। स्तानिसलास टोप्पो ने प्रार्थी को वाहन भी नहीं दिलाया एवं न ही मकान के लिये रकम दिया। कुछ माह पश्चात् आरोपी से फोन के माध्यम से संपर्क करने पर गाड़ी मिल जायेगा कहते हुये टाल-मटोल करता रहा। इसी प्रकार आरोपी स्तानिसतास अन्य लोगों से भी आधा कीमत में चार पहिया वाहन दिलाने के नाम पर आरोपी लाखों रूपये लेकर धोखाधड़ी किया है, प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना जशपुर में धारा 420 भा.द.वि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

 

 


प्रकरण की विवेचना के दौरान जिले के लोगों सेें आधे कीमत में चार पहिया वाहन स्कार्पियो, बोलेरो, आर्टिगा एवं नया मोटर सायकल आधी किमत में दिलाने का झांसा देकर लाखों रूपये लेकर प्रायवेट कंम्पनी से चार पहिया वाहन फॉयनेंस करा कर धोखाधडी करने वाले मुख्य सरगना स्तानिसलास टोप्पो द्वारा घटना को अंजाम देने के संबंध में विशेष रूचि लेकर गंभीरता पूर्वक साक्ष्य संकलन कर आरोपी की पता-साजी कर गिरफ्तार करने का निर्देश गठित पुलिस टीम को दिया गया था। जिसके पालन में थाना जशपुर, लोदाम, मनोरा की संयुक्त टीम द्वारा धोखाधडी करने वाले आरोपी को गठित टीम द्वारा प्रकरण के मुख्य आरोपी स्तानिसलास टोप्पो एवं कृष्णा, प्रदीप लकड़ा को गुमला, रांची से अभिरक्षा में लिया गया एवं आरोपीगणों के कब्जे से चार पहिया वाहन, वाहन संबंधी दस्तावेज, बैक खाता, ए.टी.एम कार्ड एवं ठगी के रकम से क्रय किये गये इनोवा वाहन कुल सम्पत्ती करीब 23 लाख रूपये बरामद करने में सफलता प्राप्त हुई है।

पढ़ें   मगरलोड नगर पंचायत में बढ़ता अतिक्रमण, छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 187 के विहीत प्रावधान सिर्फ कागज के पन्ने तक सीमित
जप्त समान

धोखाधडी का मास्टर मांईड स्तानीसलास टोप्पो निवासी गुमला झारखण्ड वर्ष 2017 में वचन के साथ चलो नाम का संस्था बना कर अपने समुदाय के लोगों से संम्पर्क कर नया चार पहिया वाहन स्कार्पियो, बोलेरो, आर्टिगा कार एवं मोटर सायकल दिलाने का प्रलोभन देता था साथ में मकान निर्माण कराने के लिए लोन दिलाने का झूठा प्रलोभन देते हुये छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर, रायगढ़ जिला के करीब 15-20 लोग एवं झारखंड राज्य के करीब 70-80 लोगों अपने जाल मे फंसा कर आधे कीमत में नया चार पहिया वाहन दिलवा दुंगा कह कर कई लोगों से चार पहिया वाहन का 50 प्रतिशत कीमत वाहन के हिसाब से 5-7 लाख रूपये लेकर ग्राहकों के नाम पर शो रूम से कई लोगों को चार पहिया वाहन उन्ही के नाम पर खरीद कर फायनेंस कराया, डॉउन पेंमेंट में ग्राहकों के द्वारा दिये गये रकम में से दो-दो तीन-तीन लाख रूपये प्रत्येक ग्रहक का अपने पास रख लेता था और ग्राहकों का ईएमआई किस्त भी आरोपी दो-तीन महिना स्वयं से पटा देता था। बाद के महिनों का किस्त ग्राहक के द्वारा पटाया जा रहा है लोगों द्वारा सच्चाई का पता चलने पर पैसा वापस करने की मांग करने से आरोपी टाल मटोल करता रहा। ईएमआई किस्त नहीं पटाने पर वाहन फायनेंस कंम्पनी द्वारा सीज कर लेने के भय के कारण ग्राहक लोग वाहन का किस्त को पटा रहे है। आरोपी कई लोगों से चार पहिया वाहन आधी किमत मेें दिलवा दुगां कह कर कई लोगों से भारी रकम लाखों में लेकर वाहन भी नहीं दिलवाया है उक्त रकम से जिन जिन ग्राहकों को गाडी दिलवाया है उसका दो तीन माह का किस्त भी पटाता था। काम वृहद होने के कारण आरोपी अपने साथी कृष्णा एवं प्रदीप लकडा को अपने टीम में शामिल किया और उन लोगों के द्वारा भी ग्राहक ढुढ कर लाखों रूपये ले कर ठगी का काम करते रहें।

पढ़ें   प्रदेश में हुई कोरोना टीका की शुरुआत : राज्य में सबसे पहली कोरोना टीका मेकाहारा की चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तुलसा तांडी को, CM बघेल का ट्वीट : 'सब्बो झन सुखी होवय....'

प्रकरण में थाना जशपुर, दुलदुला एवं लोदाम की संयुक्त टीम द्वारा धोखाधडी के 03 आरोपीयों को गिरफ्तार करने एवं आरोपियों द्वारा धोखाधडी की गई राशि से क्रय किया गया । इन्नोवा वाहन, स्कूटी एवं अन्य संम्पत्ती कीमती 23 लाख रूपये बरामद की गई है ।

धोखाधडी के गिरोह का पर्दाफाश करने एवं गिरफ्तारी में निरीक्षक लक्ष्मण सिंह धुर्वे, थाना प्रभारी जशपुर, निरीक्षक संतलाल आयाम थाना प्रभारी दुलदुला, सउनि ईश्वर वारले चौकी प्रभारी लोदाम, सउनि चंद्र प्रकाश त्रिपाठी चौकी प्रभारी मनोरा, प्र.आर.241 निर्मल बड़ा थाना दुलदुला, आर.371 वितिन राम चौकी लोदाम का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Share