जिम्मेदार कौन? : खंडहर में तब्दील हो रहा ग्राम पंचायत डाभा का गौठान, प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना पर फिर रहा पानी

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

धनेश्वर बंटी सिन्हा

धमतरी/मगरलोड,06 अप्रैल 2022

महानदी के तट पर हुए ग्राम पंचायत डाभा के गौठान घेरा नहीं होने से खंडहर में तब्दील होते जा रहे हैं। प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना ग्राम डाभा के गौठान को देखकर फेल नजर आ रहे हैं,गौठान में कार्यरत मुस्कान महिला समूह की महिलाओं को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, समूह की महिलाओं का कहना है कि लगातार करीब 21 महीने हो गए हैं कार्य करते लेकिन अभी तक सिर्फ ₹9000 की राशि मुस्कान महिला समूह के खाते में आया है, जबकि इस गौठान से 66 क्विंटल खाद का बिक्री भी हो चुका है।

 

 

लेकिन राशि का पता नहीं अपने परेशानियों को बताते हुए महिलाओं ने कहा की गौठान में घेरा या बाउंड्री वाल नहीं होने की वजह से आए दिन शराबी लोग गौठान में शराब पीते है और शराब की बोतल को तोड़कर गौठान के खाद में फेंक देते हैं कार्य कर रहे महिलाओं का किसी के हाथ कट रहे हैं तो किसी के पैर महिलाओं का कहना है कि जल्द से जल्द गौठान में घेरा करवाना आवश्यक है।

क्या कहते हैं जिम्मेदारगौठान निर्माण में पंचायत के 14 वे वित्त की राशि 9.45 हजार रुपये लगना था लेकिन पंचायत में फंड नही होने की वजह से नही लग पाया है।जिसकी जानकारी,CO को भी दिए है लेकिन अभी तक सिर्फ आश्वासन ही मिला है।

सरपंच ग्राम पंचायत डाभा सेखन लाल साहू

अभी तक गौठान में जितना भी कार्य हुए हैं मनरेगा के अंतर्गत हुए हैं 14 वित्त की राशि जो लगना था वहां पंचायत में फंड नहीं होने की वजह से नहीं लग पाया है इस संबंध में जिला CO को भी जानकारी दिए है लेकिन सिर्फ आश्वासन बस मिला है।

पढ़ें   आज होगी दीपक बैज की ताजपोशी: राजीव भवन में पदभार ग्रहण करेंगे छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष

दुजराम ध्रुव – सचिव,ग्राम पंचायत डाभा

अब देखने वाली बात होगी कि ग्राम पंचायत डाभा के गौठान पर घेरा कब तक होगा,कब तक समूह के महिलाओं को शराब की टूटी बोतल से अपनी हाथ और पैर कटवाना होगा।

Share