शराब दुकान में चोरी : कटगी के अंग्रेजी शराब दुकान से 80 हज़ार की शराब ले उड़े चोर, दिवार छेदकर दिया चोरी को अंजाम

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

बलौदाबाजार, 12 मई 2022

बलौदा बाजार जिले के कसडोल थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम कटगी की शराब दुकान में बड़ी शराब चोरी हुई है । चोरों ने लगभग 80000 हज़ार रुपये की मदिरा की बोतलों को पार कर दिया है । मामले में आबकारी उपनिरीक्षक की शिकायत पर धारा भादवि 457, 380 पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है । वही शासकीय मदिरा दुकान में घटित इस वारदात के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रश्न चिन्ह लग रहे हैं । मामले के संबंध में आबकारी उपनिरीक्षक वित्त ने थाना कसडोल में दर्ज शिकायत में उल्लेख किया है कि 11 मई की सुबह 9 बजे विदेशी मदिरा दुकान कटगी के सुपरवाइजर मिथुन मिंज ने उन्हें फोन पर जानकारी दिया कि वह 10 मई की रात 9:00 बजे दुकान बंद कर घर गया था । सुबह जब दुकान खोला तो देखा कि मदिरा दुकान के दीवार में अज्ञात चोरों ने छेद करने के अलावा वहां लगे सीसीटीवी कैमरे का तार काटकर रिसीवर चोरी कर ले गया है । यही नहीं दुकान में रखे शराब के स्टॉक का मिलान करने पर गोवा व्हिस्की की 360 नग विभिन्न ब्रांड की अंग्रेजी शराब की 11 बोतल एवं बियर की बोतल कीमत करीब ₹79250 अज्ञात चोरों ने पार कर दिया है । ऐसे में सवाल ये उठता है कि इतनी बड़ी चोरी आखिर हुई कैसे?

 

 

बताते चलें कि कटगी में यह चोरी की पहली घटना नहीं है इससे पहले भी अनेकों चोरी कटगी में हो चुकी है । लेकिन अभी तक ज्यादातर मामलों का खुलासा नहीं हो पाया है ।  ऐसे में कहा जा सकता है कि कटगी में चोरी होना तो आम बात हो गई है लेकिन चोरी का खुलासा होना एक पहेली सी बन गई है ।

पढ़ें   BREAKING : आरोग्य भारती कार्यक्रम में शामिल हुई राज्यपाल अनुसुइया उइके.. आयुर्वेद के प्रति रुचि को लेकर कही यह बात

लगतार कटगी में घटित होता रहा बड़ा अपराध

आपको बताते चलें कि ग्राम कटगी में चोरी, डकैती, चैन स्नेचिंग, लूटपाट, मर्डर जैसी बड़ी घटनाएं घट चुकी है । बावजूद, इसके कटगी में घटित कई चोरियों का खुलासा नहीं हो पाया है । कटगी में चोरी की वारदात एक बार फिर होने से पुलिसिया व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगना स्वाभाविक है । कटगी में शराब दुकान होने की वजह से बाहरी लोग बड़ी संख्या में आते हैं जिससे मारपीट के साथ अनेकों घटनाएं घटित होने का डर ग्रामवासियों को रहता है । बावजूद इसके पुलिस की उपस्थिति यहां ( कटगी में) नगण्य ही नजर आती है ।

इस मामले का खुलासा होगा या नहीं

ग्राम कटगी में चोरी की इतनी घटना घटित हो चुकी है कि लोगों को लगता है कि यहां चोरी होना आम बात हो गई है । ग्रामीणों में चर्चा का विषय है कि इस चोरी का खुलासा होगा भी या नहीं भगवान भरोसे है । ऐसे में देखना होगा कि पुलिस इस बार लोगों के विश्वास पर खरा उतर पाती है या नहीं । देखना महत्वपूर्ण होगा कि पुलिस कब चोरों को पकड़ पाती है ।

चोरों द्वारा की गई सेंधमारी

पुलिस सहायता केंद्र भी नहीं!

ग्राम पंचायत कटगी जनसंख्या के हिसाब से एक बड़ा पंचायत है । ऐसे में पुलिस सहायता केंद्र की आवश्यकता कटगी में है लेकिन शायद पुलिस महकमा को यह जरूरी नहीं लगता कि कटगी में पुलिस सहायता केंद्र खोला जाए । कुछ समय पहले कुछ समय के लिए पुलिस सहायता केंद्र कटगी में खोला गया था लेकिन उसके बाद पुलिस सहायता केंद्र कब बंद कर दिया गया लोगों को पता ही नहीं चला । ग्राम पंचायत कटगी के भवन में अभी भी पुलिस सहायता केंद्र लिखा देख लोगों को लगता है कि शायद यहां पुलिस सहायता केंद्र हो । लेकिन वास्तविकता तो यहीं है कि पुलिस सहायता केंद्र कटगी में है ही नहीं । बताते चले कि 20 दिसंबर 2017 में तत्कालीन एस पी आर एन दास ने कटगी को पुलिस सहायता केंद्र की सौगात दी थी लेकिन वह भी कुछ ही दिन बाद बंद हो गया ।

पढ़ें   आज की बड़ी खबरें : राजनांदगांव में CM विष्णुदेव साय करेंगे चुनावी सभा को संबोधित, सचिन पायलट लेंगे रायपुर लोकसभा की बैठक, MP के युवक की रायपुर में हत्या, रायपुर के इस क्षेत्र में डायरिया ने दी दस्तक, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

आसपास में कटगी बड़ा व्यावासायिक हब

ग्राम पंचायत कटगी के ऊपर आसपास के दर्जनों गांव निर्भर है । कटगी में रोजाना लाखों रुपये का कारोबार होता है और दर्जनों गांव के लोग कटगी में प्रतिदिन खरीददारी करने आते हैं । ऐसे में ग्राम पंचायत कटगी में पुलिस चौकी की सख्त आवश्यकता नजर आती है ।

Share