बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव राय ने जन चौपाल कार्यक्रम में मिले आवेदनों की कार्यवाही के लिये ली समीक्षा बैठक, राय का अधिकारियों को कड़ा निर्देश – ‘आवेदनों को कागज के टुकड़े समझकर टोकरी में फ़ेकने वालों की खैर नहीं’

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

■ राय ने बड़ा एलान किया कि हर माह के 20 तारीख़ बिलाईगढ़ एवं 10 तारीख़ को विधानसभा के कसड़ोल क्षेत्र में लगायेंगे जनचौपाल

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 09 जुलाई 2022

 

 

बिलाईगढ़ विधायक छत्तीसगढ़ के सबसे सक्रिय विधायकों में जाने जाते हैं, जो लगातार एक महीने से अधिक समय तक मई और जून माह के भीषण गर्मी और लू में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के तर्ज पर जन चौपाल लगाकर पूरे बिलाईगढ़ विधानसभा के 192 पंचायत एवं 03 नगर पंचायत में जन चौपाल कर भेंट मुलाक़ात किया एवं जनता से संवाद कर समस्या सुनी तथा समस्या समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि तय समय पर समस्या का समाधान कर अवगत कराए ।
इसके बाद भी आज पर्यंत समस्या का समाधान नहीं होने पर अधिकारियों की बैठक लेकर फटकार लगाते हए, एक सप्ताह का और अतिरिक्त समय देते हुए पूर्ण करने का निर्देश दिया । वहीं बिलाईगढ़, कसडोल जनपद सभागार में दोनों जगह बैठक लेकर मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन की मंशा के अनुरूप, गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करते हुए मूलभूत सुविधाओं को जनता तक मुहैया कराने हेतु निर्देशित किया ।
संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन व विधायक बिलाईगढ़ चंद्रदेव राय ने कहा कि बिलाईगढ़ विधानसभा के राजस्व विभाग समस्या निपटारा के मामले में पूरे संभाग में सबसे आख़िरी पायदान में है । सालों से फ़ौत नामांतरण के मामले,बटाँकन, सीमांकन का मामला, डायवर्सन के मामले सहित सैकड़ों के संख्या में बगैर निपटारा किए प्रकरण लंबित पड़े हुए हैं ।
बिलाईगढ़ कसडोल के राजस्व के ज़िम्मेदार अधिकारी SDM, तहसीलदार को निर्देशित करते हुए विभाग की सभी प्रकरण को 31 जुलाई तक बिलाईगढ़ में लंबित 400 प्रकरण एवं कसडोल के 350 से अधिक प्रकरण का पूर्ण रूप से निराकरण करने का निर्देश दिया है । तथा मौसम को देखते हुए बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में बचाव हेतु विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया एवं संबंधित गाँव को पहले से चिन्हांकित करने एवं बचाव के तमाम व्यवस्था पहले से सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया ।

पढ़ें   CM विष्णुदेव साय की संवेदनशीलता से लोकेश और राहुल को मिली अनुकंपा नियुक्ति : कहा– अनुकंपा नियुक्ति मिलने की खुशी के साथ अब घर की जिम्मेदारी निभाने में भी सक्षम, मुख्यमंत्री का जताया आभार
बैठक लेते चंद्रदेव राय

बिलाईगढ़ कसडोल के किसानों को खाद की दिक्कतों को देखते हुए निर्देशित किया कि अविलंब सभी खाद गोदामों में डी एफ ई व सुपरफास्फेट खाद तत्काल व्यवस्था कराई जाने निर्देशित किया । स्वास्थ्य विभाग को डायरिया से पीड़ित ग्रामों में कैम्प लगाकर इलाज करने निर्देशित किया तथा बाढ़ क्षेत्रों की गाँव में पेय जल में क्लोरीन पाउडर इत्यादि दवाई उपलब्ध कराने निर्देश दिया । छात्रावास, आश्रम शालाओं, स्कूलों का सतत् निरीक्षण करने निर्देशित किया । सभी विभागों की व्यवस्था का जायज़ा लेने सतत निरीक्षण करने की बातें की तथा आगे कहा की मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत सभी ग्राम पंचायत के गौठान में वृक्षारोपण करने सभी कार्यालयों व ख़ाली जगह में वृक्षारोपण लगाने का निर्देशित किया । ‘वृक्ष बचाव जीवन बचाव’ अभियान में जुड़ जाने का पहल किया तथा छत्तीसगढ़ शासन की चलने वाली महत्वपूर्ण योजना नरवा गरूवा घुरुआ बाड़ी, गौठान, गोबर ख़रीदी, वन विभाग की निर्माण कार्यों का सतत मॉनिटरिंग करने की बातें की । इस दौरान बिलाईगढ़ व कसडोल के बैठक SDM, SDOP पुलिस विभाग, SDO वन विभाग, CEO जनपद सहित सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी बैठक में शामिल रहे ।

 

Share