विधानसभा ब्रेकिंग : अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिरा, CM भूपेश बघेल ने जमकर बोला बीजेपी पर हमला, CM का बीजेपी पर तंज – ‘बदले की राजनीति हम नहीं करते, ये आपकी संस्कृति है’

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

गोपीकृष्ण साहू

रायपुर, 28 जुलाई 2022

विधानसभा का मानसून सत्र खत्म हो गया । अंतिम दिन बीजेपी द्वारा लगाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया । सत्र का आखिरी दिन रात लगभग 1 बजकर 28 मिनट तक चला । सत्र समाप्ति पर सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला । अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि विपक्ष के पूरे भाषण का सार था हमें जनता से किये वादों का स्मरण कराना । ऐसे लोग स्मरण कराए जो खुद वादे पूरे नहीं किये । सीएम ने कहा कि आज बृजमोहन अग्रवाल फेंक रहे थे, फेंकने का काम दिल्ली वालों का है,  आप ऐसा मत फेंको ।

 

 

सीएम ने कहा कि गोधन न्याय योजना में 10 करोड़ 10 लाख का विज्ञापन हुआ. बृजमोहन अग्रवाल सौ करोड़ से ज्यादा का बता रहे थे ।हमारी सरकार बनी और हमने ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ का नारा दिया. 15 साल बीजेपी की सरकार रही लेकिन यहां की मूल भावना, आत्मा नहीं समझ पाए । मैंने कर्ज लिया है. किसानों को उऋण करने और लोगों का भला करने के लिए. लेकिन इन्होंने 41 हजार कर्ज क्यों लिया. नया रायपुर बनाने के लिए. सिर्फ माचिस डब्बा ।

सीएम ने कहा कि अजय चंद्राकर कहते है हम रेवड़ी बांटते हैं. रेवड़ी तो आपने बांटकर अपना काम निकाला. मैंने पहले बीजेपी सरकार के दौरान कहा था कि पहले पानी की व्यवस्था कर लो फिर शौचालय बनाना. शौचालय बना दिये, उसका उपयोग ही नहीं हो पा रहा है । अब कह रहे नल जल योजना हर घर के लिए. कितना पानी लगेगा इसके लिए. सर्फेस वाटर कैसे आएगा. कैसे सक्सेज होगा ये योजना. नल लगाए तो पानी भी आना चाहिए. पानी की किल्लत के कारण हमारे 22 ब्लॉक रेड जोन में आ रहे हैं. नल लगाने से पहले पानी की व्यवस्था होनी चाहिए ।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम व्यक्ति केंद्रित योजनाएं बना रहे. 15 साल में एक अस्पताल और स्कूल नहीं बना पाए जहां हम इलाज और बच्चों का स्कूलिंग करवा सके. लेकिन हमने उपलब्ध कराया है । मलेरिया के मामलों में गिरावट हुआ है. उल्टी-दस्त के मरीज कम हुए हैं. स्वास्थ्य को लेकर शहर और गांवों में अलग-अलग योजनाएं लाई ।

पढ़ें   महायज्ञ : विश्व की शांति के लिये बलौदाबाजार में लक्ष्मीनारायण महायज्ञ का हो रहा आयोजन, यज्ञ हवन करने दूर होते हैं घरेलू कलह - आचार्य द्वारिका प्रसाद शास्त्री

सीएम ने कहा आज सारे जगह स्वामी आत्मानंद स्कूल की डिमांड है. जिलों का मैंने भेंट-मुलाकात किया है अबतक. दो मांग आ रहा प्रमुख तौर पर. एक स्वामी आत्मानंद स्कूल खोल दीजिए और दूसरा बैंक खोल दीजिए. ये मांग आदिवासी इलाके से है. क्योंकि उनके पास पैसा आया है सरकार की नीतियों के कारण । टेक्नॉलजी के सहयोग से महुआ का अब और ज्यादा दाम मिलेगा. कटेकल्याण में एक महिला बोली कि हमारे यहां के महुआ को 116 रुपये किलो इंग्लैंड वाले खरीद कर ले गए मैं देखना चाहती हूं. बकावंड क्षेत्र में काजू प्रोसेसिंग हो रहा है । पहले बस्तर में सड़क बनती थी तो बोलते थे फोर्स के लिए है, आज सड़क वो मांगते हैं, क्योंकि उनके पास अब मोटरसाइकिल है. आप बस चाउर वाले बाबा बनकर बैठे थे ।

सीएम ने कहा कि पूरे देश में डेनेक्स का डिमांड है. जो लड़कियां आपकी सरकार में बंदूक उठाने मजबूर होती थी वो आज हजारों कमा रही है. विश्वास, विकास और सुरक्षा की बात हम करते हैं । नक्सली दबाव में अब मध्यप्रदेश पलायन कर रहे हैं. शिवराज सिंह चौहान मिले थे, हमने कहा देखिए नक्सली अब हमारे यहां से भाग रहे हैं. मंडला में इनकाउंटर हुआ, नक्सली मारे गए. नक्सलवाद हमें विरासत में मिला ।

सीएम ने कहा चावल केंद्र नहीं ले रही थी, हमने कहा केंद्र चावल ले या न ले, पैसा दें या न दें लेकिन किसानों से किया वादा पूरे करेंगे और किया. हमने कोरोनकाल का रोना नहीं रोया. हमने कहा कि किसी को जो दे रहे हैं वो कम नहीं होगा, कटौती नहीं होगी ।

सीएम ने कहा कि धान का रकबा बढ़ रहा है अब. पहले लगातार आपकी सरकार में रकबा घट रहा था. गोधन योजना के ये विरोध करते हैं. हम गौमूत्र खरिंदेंगे. वर्मी कंपोस्ट बना रहे हैं । सबसे ज्यादा नुकसान गांव से बौद्धिक पलायन का हुआ. हम सबके परिवार गांव छोड़कर शहर में बसने लगे और नुकसान गांव का हुआ. खेती पर अब फोकस आया है तो बौद्धिक लोग भी खेतों की ओर लौटेंगे ।

पढ़ें   हड़ताल का ऐलान : 31 जुलाई से शिक्षकों ने किया हड़ताल का ऐलान, स्कूलों में पढ़ाई होगी प्रभावित, शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने किया ऐलान

सीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार की आप बात करते हैं. जबकि हम सभी पैसा बैंक खाते में दे रहे हैं. घोटाला आपके समय में होता था. राशन में घोटाला होता था. आपके नेता-कार्यकर्ता के पास सौ-सौ राशनकार्ड रहते हैं. राशनकार्ड को आधार से लिंक कर दिया है. आप चप्पल, टिफिन और मोबाइल खरीदते थे, हम सीधे पैसा खाते में देते है । रायपुर में कोई पटवारी नहीं जिसके 2-3 असिस्टेंट न हो. जो व्यवस्था आपने बिगाड़ दिया, उसे सुधारने में टाइम तो लगेगा. आपकी सरकार में तो सीएम से कोई सीधे मिल नहीं पाता था. अब सीधे मुख्यमंत्री का द्वार खुला है……

सीएम ने कहा कि बदले की राजनीति हम नहीं करते, ये आपकी संस्कृति है. आपके नियत में खोंट है. हम बदले की राजनीति नहीं करते । एक आदमी आप दिल्ली ठीक से भेज नहीं पा रहे हैं. उपाध्यक्ष बना दिये लेकिन दिल्ली भेज नहीं पाए । कांग्रेस की मीटिंग में नियुक्ति के मसले पर अपनी नाराजगी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के बीच बातचीत के मसले को विपक्ष की ओर से उठाए जाने पर सीएम ने कहा कि मेरी अनुशंसा में हम सबकी सहमति से वो अध्यक्ष बने हैं हमारे. हमने अगर नियुक्ति के बारे में बैठक में कह दिया तो क्या हो गया. आप क्यों परेशान हो गए ।

टीएस सिंहदेव के पंचायत विभाग छोड़ने को लेकर लिखे पत्र के मसले पर सीएम ने कहा कि आपने महराज के चिट्ठी का मुद्दा बनाया. आपके पास कोई मुद्दा ही नहीं था । आपके अविश्वास प्रस्ताव में दम तो है नहीं, अच्छा होगा कि वापस ले लें ।

Share