किसानों की हितैषी सरकार : किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते CM भूपेश बघेल ने दिया निर्देश, CM का निर्देश – ‘अल्प वर्षा वाले जिलों के समस्त क्षेत्र का होगा नजरी आंकलन’

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 04 अगस्त 2022

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अल्प वर्ष की वजह से फसलों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है । इससे किसान काफी चिंतित होने लगे हैं । किसानों की समस्याओं को समझते हुए CM भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि अल्प वर्षा वाले जिलों के समस्त क्षेत्र का नजरी आंकलन करें । सीएम ने यह निर्णय कई गांवों में अच्छी वर्षा ना होने के कारण दिया है । आपको बता दे कि पूर्व में 9 जिलों की 28 तहसीलों में नजरी आंकलन के CM भूपेश ने निर्देश दिए थे ।

 

 

सीएम ने निर्देश देते कहा कि अब जिले के समस्त क्षेत्र का पर्यवेक्षण होगा । सीएम ने निर्देशित किया कि समस्त पटवारी हल्का एवं ग्रामों का नजरी आंकलन कर समय सीमा में प्रस्ताव उपलब्ध कराए । सीएम ने कहा कि समस्त क्षेत्र में राजस्व, कृषि एवं उद्यानिकी अधिकारी के अधिकारी और कर्मचारी नजरी आंकलन करेंगे ।

किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते यह निर्णय किसानों के हित मे लिया गया  है। सूत्र बता रहे हैं कि सरकार उस परिस्थिति के लिए भी तैयारी कर रही है, जहां अल्पवर्षा के कारण फसल ठीक से नहीं हो पाते । अल्पवर्षा की स्थिति में अगर किसानों का फसल ठीक नहीं हुआ, तो सरकार किसानों को उचित मुआवजा भी देगी । सूत्रों से यह जानकारी मिली है ।

किसान बोले – किसनहा सरकार हमर समस्या ल समझते

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस निर्णय का किसानों ने स्वागत किया है । किसानों ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री हमारी सभी समस्याओं को समझते हैं और उन समस्याओं का हल भी ढूंढ लेते हैं । किसानों ने कहा कि चाहे कर्जमाफी हो या चाहे किसानों के लिए किए जा रहे सभी काम हो सीएम में किसनिहा नजर आता है । सीएम भूपेश बघेल के इस निर्णय का भी किसानों ने स्वागत करते हुए सीएम को धन्यवाद कहा है ।

Share
पढ़ें   दुर्घटनाग्रस्त वाहन को देखकर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने रुकवाया काफिला, घायल ड्राइवर को समुचित व्यवस्था कर पहुंचाया अस्पताल