CM भूपेश बघेल ने रायपुर स्मार्ट सिटी के नवीन कार्यालय भवन का किया लोकार्पण, रूफ टॉप से देखा रायपुर शहर का नजारा, CM ने कहा – ‘यहां से तो आधा रायपुर दिख रहा है’

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 14 अगस्त 2022

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर के सिटी कोतवाली स्थित स्मार्ट सिटी के नवीन कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस भवन के रूफ टॉप से रायपुर शहर का नजारा देखा और कहा कि यहां से तो आधा रायपुर दिख रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्मार्ट सिटी के सर्वसुविधायुक्त भवन के लिए स्मार्ट सिटी प्रबंधन को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस दौरान विधायक सत्यनारायण शर्मा, विधायक कुलदीप जुनेजा, नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे, रायपुर महापौर एजाज ढेबर, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरेे तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

 

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सिटी कोतवाली स्मार्ट पुलिस स्टेशन के साथ रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कार्यालय का निर्माण 6 करोड़ रूपए की लागत से कराया गया है। छह मंजिला सर्व सुविधायुक्त भवन का निर्माण कार्य एवं रात्रिकालीन भवन की सुंदरता में वृद्धि हेतु बाह्य लाइटिंग का कार्य एवं कार्यालयीन उपयोग हेतु फर्नीचर भी सम्मिलित है। भवन के चतुर्थ, पंचम एवं छठवें तल का उपयोग रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा कार्यालय के उपयोग हेतु किया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज ऐतिहासिक नरैया तालाब में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा तालाबो के संरक्षण, संवर्धन के उद्देश्य से रायपुर शहर के मध्य में स्थित ऐतिहासिक नरैया तालाब के संरक्षण हेतु 1 एम.एल.डी. सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जाएगा। इस कार्य को 3.75 करोड़ (तीन करोड़ पचहत्तर लाख) रूपए की लागत से तैयार किया जाएगा। योजना के अंतर्गत 2000 घरो के अपशिष्ट जल का एस.टी.पी. के माध्यम से शोधन कर उपचारित जल का प्रयोग तालाब को भरने एवं रीचार्ज करने के लिए किया जाएगा। इस योजना की समयावधि 12 माह है जिसे निर्धारित समय 31 जुलाई 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। नरैया एसटीपी का 5 वर्ष का संचालन व संधारण विभाग के माध्यम से किया जाएगा। इस कार्य के पूर्ण होने से रायपुर शहर के एतिहासिक नरैया तालाब का संवर्धन होगा और आम जनो को शुद्ध जल युक्त तालाब का लाभ और स्वच्छ पर्यावरण का लाभ मिलेगा ।

पढ़ें   छत्तीसगढ़: वायरल आदेश फर्जी, सचिव ने दी जानकारी

इस मौके पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल कुलदीप जुनेजा, रायपुर ग्रामीण के विधायक सत्य नारायण शर्मा, छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, महापौर ऐजाज ढेबर , नगर निगम के सभापति प्रमोद दूबे समेत जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी मौजूद थे।

Share