CM का भोपाल दौरा रद्द : खराब मौसम के कारण भोपाल नहीं जा सके CM, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे बैठक में, केंद्रीय गृहमंत्री लेंगे मध्य परिषद की बैठक

Exclusive Latest उत्तरप्रदेश छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 22 अगस्त 2022

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज मध्यपरिषद की बैठक लेंगे । इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ​, उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होने वाले है। लेकिन, खराब मौसम के चलते छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उड़ान नहीं भर सके । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उड़ान भरने के लिए एयरपोर्ट पहुँच चुके थे । लेकिन, खराब मौसम के चलते भोपाल नहीं जा पाए । अब सीएम भूपेश बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस बैठक में शामिल होंगे । मध्य परिदष की इस बैठक में नक्सलवाद, साइबर अपराध और जल बंटवारे जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है ।

 

 

आपको बता दें कि इससे पहले क्षेत्रीय परिषद की बैठक 2020 में राजधानी रायपुर में हुई थी, जिसमें मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हुए थे । दरअसल, क्षेत्रीय मध्य परिषद का गठन केंद्र सरकार और परिषद में शामिल राज्यों के समन्वय से इन राज्यों में संतुलित सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ, अंतर्राज्यीय समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच के रूप में किया गया है ।

बता दें कि मध्य क्षेत्रीय परिषद का गठन राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिश पर 1956 में किया गया था। इसके तहत सभी राज्यों को 6 परिषद में बांटा गया। इस परिषद का उद्देश्य राज्यों के बीच आपसी समन्वय, आर्थिक और सामाजिक विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा कर केंद्र सरकार से समाधान निकलवाना हैं।

पढ़ें   सरगुजा जाने से पहले CM ने क्यों कहा - 'दाल में कुछ काला है....', कर्नाटक चुनाव को लेकर BJP पर कसा तंज

बैठक में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की नक्सली समस्या को केंद्र की मदद से नियंत्रित करने को लेकर चर्चा, क्षेत्र में बढ़ते साइबर अपराध, छत्तीसगढ़ गठन के बाद लंबित मामले और उत्तर प्रदेश के साथ संयुक्त केन बेतवा लिंक परियोजना से बुंदेलखंड को मिलने वाले पानी के मुद्दे पर बातचीत होगी।

 

Share