#हमर_बेटी_हमर_मान : महिला सुरक्षा के लिए लगातार कदम उठा रही भूपेश सरकार, ‘हमर बेटी-हमर मान’ से सशक्त होगा छत्तीसगढ़ राज्य

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 23 सितंबर 2022

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ने जब से सीएम की पड़ संभाली है, तब से ही बेटियों को सशक्त करने अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं । प्रदेश में महिला सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ सरकार नई पहल करने जा रही है। जिसके तहत “हमर बेटी-हमर मान” कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। ट्विटर पर राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि – सुरक्षित और सशक्त समाज निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर होता है और इसीलिए हम बेटियों की सुरक्षा के लिए नए अभियान की शुरूआत करने जा रहे हैं।

 

 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि, प्रदेश की महिला पुलिस अधिकारी और कर्मचारी जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों में जाकर बच्चियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और उनके अधिकारों के बारे में अवगत कराएंगी। साथ ही इन विषयों से संबंधित मार्गदर्शन भी राज्य की बेटियों को दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार ने यह भी घोषणा की है, कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना अब राज्य में महिला विवेचकों से ही कराई जाएगी। वहीं अपराधों से जुड़ी विवेचना को भी तय समय में पूरा करने के चालान जल्द से जल्द पेश होंगे। और इस बात को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी आई. जी. रेंज की होगी।

महिला सुरक्षा के लिए गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों और महिला/युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग भी होगी। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से “हमर बेटी-हमर मान” हेल्पलाइन की जानकारी भी साझा की, जिस पर शिकायत करने पर प्राथमिकता की कार्यवाई होगी।

Share
पढ़ें   आज की बड़ी खबरें : 12 अगस्त को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव आएंगे छत्तीसगढ़....सीएम साय आज जनदर्शन में सुनेंगे आम जनता की समस्या....भाजपा प्रदेश कार्यालय सहायता केंद्र में आज वित्त मंत्री सुनेंगे आम लोगो व कार्यकर्ताओ की समस्या....कांग्रेस कल मनाएगी क्रांति दिवस.... पढ़े पूरी खबर...