CM ने दी जैजैपुर विधानसभा को बड़ी सौगात : काशीगढ़ और छपोरा में CM ने जनता से ली योजनाओं की जानकारी, जनता की समस्या का किया ऑन द स्पॉट निराकरण, सौगातों की लगाई झड़ी

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

जैजैपुर, 12 अक्टूबर 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अपने बहुप्रतीक्षित भेंट- मुलाकात कार्यक्रम के लिए सक्ति जिले के जैजैपुर विधानसभा पहुंचे । इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश ने ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनी और समस्याओं का ऑन द स्पॉट निराकरण भी किया । सीएम में ग्रामीणों की मांग पर कई घोषणाएं भी की ।

 

 

देखें भेंट-मुलाकात की प्रमुख झलकियां

ग्राम – कांशीगढ़, विकासखण्ड – जैजैपुर

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात अभियान के लिए नवगठित जिला सक्ती अंतर्गत जैजैपुर विधानसभा क्षेत्र के काशीगढ़ हेलीपैड पहुंचे।
 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्थानीय ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने शाल भेंटकर और फूल माला तथा धान की बाली पहनाकर स्वागत किया।
 मुख्यमंत्री ने चंद्रहासिनी मंदिर पहुंचकर देवी मां की पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की।
 मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में आम के पौधे का रोपण किया।
 मुख्यमंत्री शभूपेश बघेल ने काशीगढ़ भेंट-मुलाकात में चोरभट्ठी पंचायत के गौठान में अतिक्रमण की शिकायत पर एसडीएम सक्ती को 10 दिन में गौठान से अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देशित किया।
 किसान नंद कुमार नायक ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके पास ढाई एकड़ कृषि जमीन है। शासन की कृषि ऋण माफी योजना के तहत उनका 50 हजार का और उनके पिताजी का ढाई लाख का ऋण माफ हुआ। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिले पैसों से टीवी, मोटरसाइकिल, पत्नी के लिए हार, बच्ची के लिए कपड़े और साइकिल लिया है। किसान नायक ने मुख्यमंत्री जी को जनहितैषी योजनाओं के लिए प्रसन्नतापूर्वक आभार व्यक्त किया।
 संवाद के दौरान काशीगढ़ की बुजुर्ग महिला शकुंतला गोस्वामी ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके पास कोई जमीन नहीं है जिससे उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। जिस पर मुख्यमंत्री ने हल्का पटवारी को मंच पर बुलाकर योजनाओं के लिए उनकी पात्रता की जांच करने के निर्देश दिए और पात्रतानुसार तत्काल उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए कहा।
 गोधन न्याय योजना से जुड़ी महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य उषाबाई साहू ने अपने पांवों में सजाने के लिए एक जोड़ी पायल खरीदी। मुख्यमंत्री से अनुभव साझा करते हुए बताया कि उनके लिए काफी बड़ी बात है, क्योंकि जिन्दगी में पहली बार खुद के कमाए पैसों से अपने लिए गहने खरीदे हैं।
 आशा किरण महिला समूह की अध्यक्ष संतोषी बाई चन्द्रा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके समूह ने 772 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट खाद बेचा है। समूह की महिलाओं ने प्राप्त राशि से कुछ अपने बच्चों की पढ़ाई में लगाए तो कुछ परिवार की जरूरतें पूरी करने में खर्च किए।
 रानी लक्ष्मी बाई महिला स्व-सहायता समूह की दिलकुंवर जांगड़े ने बताया कि उनके समूह ने मुर्गीपालन कर डेढ़ लाख रूपए का विक्रय किया। प्राप्त आय से महिलाएं घर के खर्चों में हाथ बटां रही हैं। मुख्यमंत्री ने बधाई देते हुए कहा कि शासन अब गौठानों में ग्रामीण औद्योगिक केन्द्र शुरू कर रही है, इससे महिला स्व-रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।
 मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर अब बाजार के दिन अगले मंगलवार से काशीगढ़ में हाट बाजार क्लिनिक लगाने के लिए कलेक्टर को जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

पढ़ें   CG : गृह मंत्री शाह का दौरा रद्द,`मोहन-विष्णु` आज कवर्धा में मिलकर संभालेंगे कमान

ग्राम – छपोरा, विकासखण्ड – मालखरौदा

 मुख्यमंत्री ने आज ग्राम छपोरा में किसान वेदराम साहू के यहां भोजन किया।
 किसान वेदराम साहू की बहू ने चांवल आटा का चौक पुरकर, कलश रखकर की मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के स्वागत किया।
 मुख्यमंत्री को फूलकांस के बर्तन में जिमीकांदा, लालभाजी, गुमी भाजी, चावल आटा का चीला, बिजौरी इड़हड़ की सब्जी के साथ ही गांव में ही उत्पादित फूटू, पनीर की सब्जी भी परोसी गई।
 मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से पूछा कौन-कौन छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में खेलिस। उपस्थित ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा बहुत मजा आथे छत्तीसगढ़िया खेल में। बहुत दिन बाद खेले के मौका मिलिस हे।
 मुख्यमंत्री ने सक्ती के मोहम्मद हारून को स्वास्थ्य उपचार के लिए विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 20 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की।
 ग्राम सेंधरा के लच्छेराम यादव ने कृषि ऋण माफी के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बताया कि उनका एक लाख 10 हजार रूपए का कृषि ऋण माफ हुआ है। उन्हें इस बार 4 लाख रूपए मिला है।

हसौद नगर

 मुख्यमंत्री ने की सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भेंट-मुलाकात।
 मरार पटेल समाज के खगेश पटेल ने शाकंभरी बोर्ड स्थापना के लिए मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद।
 आदिवासी मांझी समाज की मांग पर शिवरीनारायण में सामाजिक भवन के लिए 30 लाख रूपए की स्वीकृति।
 मुख्यमंत्री ने मलेशिया में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय कत्थक प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रीति चन्द्रा को 2 लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की।
 कहार समाज की मांग पर जिला मुख्यालय जांजगीर में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रूपए की स्वीकृति दी।

Share