समोदा डायवर्सन से कसडोल विधानसभा के किसानों के समस्याओं का होगा निराकरण : संसदीय सचिव शकुंतला साहू के प्रयास से स्वीकृत हुई समोदा डायवर्सन ले रही मूर्तरूप, सिंचाई की समस्या से किसानों को मिलेगा निजात, बाकी बचे कार्यों का भूमिपूजन 28 को

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बलौदाबाजार रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 25 नवंबर 2022

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के कसडोल विधानसभा के किसानों के लिए बेहद अच्छी खबर है क्योंकि अब समोदा डायवर्सन के बचे कार्यों का भी भूमिपूजन होना है, ऐसे में आने वाले दिनों में कसडोल विधानसभा के किसानों को सिंचाई की समस्या से निजात मिल जाएगा । दरअसल, समोदा डायवर्सन के बाकी बचे हुए कार्यों के पूरा होने से बलौदाबाजार जिले के 36 गांवों को इसका लाभ मिलेगा । 2005 से लंबित इस परियोजना को पूर्ण करने के लिए विधायक शकुंतला साहू ने सड़क से लेकर विधानसभा तक इस मुद्दे को उठाया । अब आखिरकार कसडोल विधायक की मेहनत मूर्त रूप लेने वाली है ।

 

 

आपको बताते चले कि संसदीय सचिव एवं विधायक कसडोल शकुंतला साहू के प्रयासों से महानदी राजीव व्यपवर्तन योजना (समोदा डायवर्सन) हेतु 260 करोड़ 67 लाख 74 हज़ार रुपये की स्वीकृत मिली है। इस योजना का निर्माण निस्तारी पेयजल, भू जल संवर्धन एवं कृषकों द्वारा स्वयं के साधन से 28 हजार हेक्टेयर खरीफ में सिंचाई हेतु प्रस्तावित है।

राजीव व्यपवर्तन समोदा डायवर्सन नहर निर्माण की स्वीकृति हुई है, जो ग्रामवासियों की दशकों से चली आ रही मांग को शकुंतला साहू ने विशेष पहल करके स्वीकृति दिलाई है। इस योजना के स्वीकृति मिलने पर शकुन्तला ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे को धन्यवाद दिया है।

ज्ञात हो कि शकुन्तला साहू ने इस योजना के रुके हुए कार्य के संबंध में विधानसभा में अपनी बात रखी थी, जिस पर मंत्री रविन्द्र चौबे ने विश्वास दिलाया था कि कार्य पूरे होंगे।

पढ़ें   चिकित्सकों और चिकित्साकर्मियों पर हो रहे हमलों को रोकने केंद्र के सजा व जुर्माने के सख्त प्रावधानों को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने किया स्वागत, कहा – केंद्र के फैसले से कोरोना योद्धाओं का बढ़ेगा मनोबल

शकुन्तला साहू के कृषि एवं जलसंसाधन विभाग के संसदीय सचिव बनने से लोगों को विश्वास हो गयी थी कि इस परियोजना को पूरा करेंगी। इस परियोजना के प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त होने से लोगों के आज उम्मीद पूरी हुवी । पलारी और लवन अंचल के विभिन्न ग्रामों के किसानों को लाभ मिलेगा।

भूमिपूजन होने का कार्य

आपको बताते चले कि आने वाले 28 नवंबर को समोदा डायवर्सन के द्वितीय चरण में 31 किलोमीटर तक शेष नहर के निर्माण का भूमिपूजन मंत्री रविन्द्र चौबे करने वाले हैं । कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर कसडोल विधायक एवं संसदीय सचिव शकुंतला साहू मौजूद रहेंगी ।

विधायक के इस प्रयास पर क्षेत्रवासियों में खुशी का माहौल है । क्षेत्रवासियों ने इस अभूतपूर्व कार्य के लिए अपनी विधायक शकुंतला साहू को दिल से धन्यवाद देते कहा कि 2005 से लंबित योजना को अपने पहले कार्यकाल में ही विधायक ने पूरा कराया है । हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अपने विधायक को और चुन कर लाएंगे, तो बाकी बचे कार्य भी शीघ्रता से पूर्ण हो सकेंगे ।

 

Share