अभी जमानत नहीं : ED ने सूर्यकांत तिवारी समेत चार आरोपियों की न्यायिक रिमांड बढ़ाई, सौम्या चौरसिया भी 13 दिसंबर तक रिमांड में

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा/प्रदीप नामदेव

रायपुर, 10 दिसंबर 2022

छत्तीसगढ़ में कोल घोटाले के आरोप में जेल में बंद सूर्यकांत तिवारी, सुनील अग्रवाल और आईएएस समीर विश्नोई के साथ लक्ष्मीकांत तिवारी की मुश्किलें कम नहीं हुई है । दरअसल, कोर्ट ने समीर विश्नोई सूर्यकांत तिवारी सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत को 13 जनवरी तक न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है । वहीं कोर्ट ने सौम्या चौरसिया को 14 दिसंबर तक ईडी की हिरासत में रहने के लिए आदेश दिया है ।

 

 

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शनिवार को केस के सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया। ईड़ी में सभी आरोपियों को अजय सिंह राजपूत की अदालत में पेश किया। इसमें सूर्यकांत तिवारी , समीर विश्नोई , लक्ष्मीकांत और सुनील अग्रवाल को कोर्ट ने 13 जनवरी तक न्यायिक रिमांड में भेज दिया है। वही जेल में बंद सभी आरोपियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पेश करने के लिए निर्देश दिया है। कोर्ट ने अति आवश्यक होने पर कोर्ट में लाने के निर्देश दिए हैं। वहीं अपर सचिव सौम्या चौरसिया को 4 दिन के ईडी के कस्टडी में कोर्ट ने भेजा है। 14 दिसंबर को दोबारा ईडी अपर सचिव सौम्या चौरसिया को कोर्ट में पेश करेंगे।

सौम्या चौरसिया के वकील मनिंदर सिंह ने बताया “6 तारीख के बाद आज मैडम की कस्टडी खत्म हो रही तो तो आज उन्हें कोर्ट पेश किया गया। ईडी ने आज एक और एप्लीकेशन दिया जिसमे उन्होंने 6 दिन की और रिमांड मांगी और हमने एप्लीकेशन पर ऑब्जेक्ट करते हुए कहा की यही बात उन्होंने 6 दिसंबर को कही थी। आज ईडी ने जो एप्लीकेशन दिया है उसमें उन्होंने टोटल नरेटिव चेंज कर दिया है जो वह पहले बात कह रहे थे अपने एप्लीकेशन में आज के एप्लीकेशन में नई बातें थी। ईडी सिर्फ उन्हें बैठाना चाहती है क्योंकि उन पर कोई केस नहीं बनता है। ईडी ने जब से उन्हें अरेस्ट किया गया है तब से उनसे कोई क्वेश्चनिंग नहीं की गई थी अभी भी पिछले 8 दिन से उनसे कोई क्वेश्चनिंग नहीं हो रही ना उन्हें कहीं लेकर जा रहे हैं। बस एक हरासमेंट के तौर पर यूज किया जा रहा है। कोर्ट ने सारी बातें सुनने के बाद 4 दिन के समय ईडी को और दिया है उसमें आप अपना इन्वेस्टिगेशन खत्म करें।

पढ़ें   5 वीं 8 वीं कक्षा को बोर्ड करने की मांग : स्कूली बच्चों की भविष्य का चिंता करते हुए 'मनराखन लाल' ने जनरल प्रमोशन का किया विरोध... पांचवी और आठवीं कक्षा को फिर से बोर्ड करने का किया है शासन से मांग

सौम्या चौरसिया के वकील मनिंदर सिंह ने बताया ” हमने सीआरपीसी 91 के तहत मैडम जब कस्टडी ज्वाइन करने जाती थी तो उनके सारे रिकॉर्ड और सीसीटीवी फुटेज दोनों को प्रिजर्व करा जाए और कोर्ट में लाया जाए क्योंकि ईडी कह रही है कि मैडम इन्वेस्टिगेशन ज्वाइन नहीं कर रही है। जबकि मैडम ने 51 घंटे का नोटिफिकेशन ज्वाइन किया है। ईडी ने आज पिछले 4 दिन के इन्वेस्टिगेशन पेश किया उसमें कुछ ऐसे तथ्य रिकॉर्ड पर नहीं आए हैं जो मैडम को किसी केस में इंटेलीकेट कर रहे हैं। आज कोर्ट ने 4 दिन का और समय दिया है ईडी को कि वह जो इन्वेस्टिगेशन करना हो 4 दिन में कर ले।

डिफेंस के वकील फैजल रिजवी ने बताया ” जिन लोगों को पूर्व में गिरफ्तार किया गया था। उनके खिलाफ कल कंप्लेंट पेश किया गया था आज हमें मिला है। 8000 पन्नों की उसके डॉक्यूमेंट और 250 पेज का कंप्लेंट है। 13 जनवरी को आर्गुमेंट के लिए दोबारा सभी को कोर्ट में लाया जाएगा। ईडी इनको गिरफ्तार करने के पहले दिन से रिमांड एप्लीकेशन में यह 500-500 करोड़ों की बात कह रहे थे मगर अभी हमें देखने को मिला कि वह अब 150 करोड़ बता रहे हैं। शुरू से एक बड़ा केस बनाने के लिए ईडी 500-500 करोड़ कह रहे थे अब चार्जशीट पेश होने पर आगे की बहस की जाएगी।

ईडी के वकील डॉ सौरभ पांडे ने बताया ” सौम्या चौरसिया की रिमांड ईडी ने 16 दिसंबर तक मांगी थी लेकिन कोर्ट ने उसे 14 दिसंबर तक स्वीकार किया है, 14 दिसंबर को सौम्या चौरसिया को पेश किया जाएगा। वही समीर विश्नोई सूर्यकांत तिवारी लक्ष्मीकांत और सूर्यकांत तिवारी को 13 जनवरी तक न्यायिक रिमांड पर भेजा है। वही जेल में बंद सभी आरोपियों की वीडियो को अपने हिस्से से पैसे करने के लिए निर्देश दिया है कोर्ट ने अति आवश्यक होने पर कोर्ट में लाने के निर्देश दिए हैं।

पढ़ें   हड़ताल पर आज होगा फैसला : अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन की कोर कमेटी की बैठक आज, शाम तक आ सकता है हड़ताल पर फैसला

 

Share