Chhattisgarh High Court: दुर्ग DJ संजय कुमार जायसवाल बने बिलासपुर हाईकोर्ट में जज, केंद्र ने जारी किया आदेश

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, बिलासपुर, 27 अप्रैल 2023

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में एक और नए जज की नियुक्ति ओ गई है। दुर्ग के जिला एवं सत्र न्यायाधीश रहे संजय कुमार जायसवाल को बिलासपुर हाईकोर्ट में जज बनाया गया है। उनकी नियुक्ति को लेकर गुरुवार को केंद्र सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया है। उनकी नियुक्ति के बाद हाईकोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी। फिलहाल यहां स्वीकृत पदों की संख्या 22 है। 

संजय कुमार जायसवाल को जस्टिस बनाने के लिए हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस और दो वरिष्ठ जजों के कॉलेजियम ने सितंबर 2022 को रिकमंडेशन भेजा था। जिसे सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सहमति देते हुए केंद्र सरकार को भेज दिया था। केंद्र सरकार के आईबी और सम्बंधित विभागों ने वेरिफिकेशन के बाद सहमति के लिए राष्ट्रपति को भेजा था। वहां से अनुमति मिलने के बाद केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर दिया। 

 

 

जारी आदेश के तहत जस्टिस संजय कुमार जायसवाल को दो साल के लिए अतिरिक्त जज के रूप में छतीसगढ़ हाईकोर्ट में पदस्थ किया गया है। नए जस्टिस संजय कुमार जायसवाल की नियुक्ति बेंच कोटे से हुई है। वह पहले छतीसगढ़ हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल न्यायिक भी रह चुके हैं। वर्तमान में उनकी उम्र 58 वर्ष है। जजों की बढ़ रही संख्या लम्बित मामलों के लिहाज से भी बेहतर माना जा रहा है ।

Share
पढ़ें   सतर्क रहें : एक्टिव मरीज़ों की संख्या वाले राजधानी में रायपुर देश की 5वीं राजधानी, रायपुर में फिर से बढ़ रही एक्टिव मरीजों की संख्या