Chhattisgarh Naxalite: नारायणपुर-ओरछा मार्ग पर सड़कें खोदी; नक्सलियों ने की मानवाधिकार संगठनों से ये अपील

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, नारायणपुर,28 अप्रैल 2023

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में गुरुवार को नक्सलियों ने उत्पात मचाया है। उन्होंने नारायणपुर-ओरछा मुख्य मार्ग पर अलग-अलग जगह सड़कों को खोद दिया है। वहां बड़े-बड़े पत्थर रख दिए हैं और सड़क किनारे लगे पेड़ काटकर डाल दिए हैं। इलाके में बड़ी संख्या में बैनर और पोस्टर भी लगाए गए हैं। इसमें नक्सलियों ने जवानों की कार्रवाई के विरोध में मानवाधिकार संगठनों से अपील की है। सूचना मिलने के बाद फोर्स मौके पर है। पेड़ और पत्थर हटाकर रास्ते को खोलने का काम किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों ने नारायणपुर में सडकों को निशाना बनाया है। ओरछा मुख्य मार्ग के धनोरा ग्राम से लेकर ओरछा इंडिया गेट कहे जाने वाली सड़क को नक्सलियों ने खोदकर नुकसान पहुंचाया है। इसके चलते करीब छह किमी का इलाका प्रभावित है। माओवादियों ने रोड पर लाल बैनर और पोस्टर भी लगाए हैं। इसमें नक्सलियों ने सुकमा और बीजापुर में हुई बमबारी का विरोध किया है। इसे लेकर ह्यूमन राइट्स वॉच, एमेनेस्टी इंटरनेशनल जैसे संगठनों से अपील की है।

 

 

सड़क पर लगा हो सकता है आईईडी विस्फोटक
नक्सली अक्सर इस तरह की घटना को अंजाम देकर सुरक्षाबलों को निशाना बनाने का प्रयास करते हैं। ऐसे में आशंका है कि सड़क पर आईईडी विस्फोटक लगा हो सकता है। दंतेवाड़ा में हुई घटना के बाद इसको लेकर आशंका ज्यादा बढ़ गई है। नक्सलियों ने करीब एक सप्ताह पहले भी इस रोड को बंद किया था। अब फिर रात को नक्सलियों ने इसे दोहराया है। इसे देखते हुए जवान सतर्क हैं। नारायणपुर एसपी पुष्कर शर्मा ने बताया कि पुलिस अभी उस सड़क की संक्षिप्त जानकारी ले रही है। उसके बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।

Share
पढ़ें   CG: IAS ऋचा शर्मा बनीं वन विभाग की अपर मुख्य सचिव, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटते ही मिली बड़ी जिम्मेदारी