Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण को रोकने के लिए बने कानून, बस्तर पहुंचे सतपाल महाराज की मांग

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा,

बस्तर, 01 मई 2023

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री (Uttarakhand Tourism Minister) सतपाल जी महाराज (Satpal Ji Maharaj) ने छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण को रोकने के लिए कानून (Anti Conversion law) बनाने की मांग की है. उन्होंने आशंका जताई कि पूरे राज्य में तेजी से धर्मांतरण के मामले बढ़ेंगे. छत्तीसगढ़ के रहवासी काफी भोले भाले हैं.


उन्हें पैसों का लालच देकर जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. इसलिए धर्मांतरण के मामलों को रोकने के लिए प्रदेश में कानून बनना चाहिए. सतपाल जी महाराज पहली बार दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ के बस्तर (Satpal Ji Maharaj Bastar Visit) पहुंचे हैं. बस्तर पहुंचने पर लोगों ने सतपाल जी महाराज का भव्य स्वागत किया.

 

 

सद्भावना सत्संग समारोह के लिए पहुंचे सतपाल जी महाराज


दो दिवसीय सद्भावना सत्संग समारोह का आयोजन मानव उत्थान सेवा समिति की तरफ से लालबाग मैदान में आयोजित किया गया है. आध्यात्मिक गुरु सतपाल जी महाराज कार्यक्रम को संबोधित करने उत्तराखंड से आए हैं. लालबाग मैदान में आसपास के जिलों से लोगों की बड़ी तादाद आई है. सतपाल जी महाराज के कार्यक्रम को लेकर लोगों बड़ा उत्साह है.


मीडिया से बातचीत में सतपाल जी महाराज ने छत्तीसगढ़ में रामायण सर्किट डेवलपमेंट के काम की सराहना की. उन्होंने कहा कि महाभारत सर्किट के डेवलपमेंट से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और छत्तीसगढ़ राम वनवास भूमि के नाम से पूरे विश्व में जाना जाएगा.


छत्तीसगढ़ सरकार से की धर्मांतरण पर कानून बनाने की मांग


सतपाल जी महाराज ने बताया कि उत्तराखंड में जबरन धर्मांतरण के खिलाफ कानून बनाया गया है. कानून बनने से धर्मांतरण के मामलों पर काफी हद तक रोक लगी है. उन्होंने मांग की कि छत्तीसगढ़ सरकार को भी धर्मांतरण पर कानून बनाना चाहिए ताकि बाहरी आदिवासियों और छत्तीसगढ़ वासियों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रलोभन ना दे सके.

पढ़ें   शर्मनाक : गाय के चारों पैर बांधकर दुष्कर्म करते हुये पकड़ा गया आरोपी शहरे आलम, छत्तीसगढ़ के रायपुर की शर्मनाक घटना

Share