जमीन, मकान संबंधी मामलों में उपभोक्ताओं को न्याय दिलाने में छत्तीसगढ़ अग्रणी स्थान- संजय शुक्ला

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 03 मई 2023

Chhattisgarh RERA News: जमीन, मकान संबंधी मामलों में उपभोक्ताओं को न्याय दिलाने में छत्तीसगढ़ अग्रणी स्थान पर है। उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए बनाए गए छत्तीसगढ़ रेरा प्राधिकरण देश के टाप तीन राज्यों में शामिल है। पद संभालने के बाद छत्तीसगढ़ रेरा के चेयरमैन संजय शुक्ला ने रेरा के कामकाज की जानकारी दी।

 

 

उन्होंने कहा कि गलत तरीके से उपभोक्ताओं के हितों को अनदेखा करने वाले किसी भी बिल्डर को बख्शा नहीं जाएगा,चाहे वह निजी बिल्डर हो या शासकीय एजेंसी द्वारा निर्माण कार्य कियाजा रहा है। सभी को इसका ध्यान रखना होगा कि समय पर मकान का निर्माण हो,इसके साथ ही ब्रोशर में दिखाई गई सारी सुविधाएं उपभोक्ताओं को मिले।

निजी हो या शासकीय एजेंसी सभी के लिए समान नियम

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की सुविधा के अनुसार ही रेरा कार्य करेगी। रेरा का प्रमुख उद्देश्य यही है कि समय से लोगों को मकान मिले,पर्याप्त सुविधा मिले। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के विपरीत जो मकान बने है,उनकी जांच भी की जाएगी। रेरा द्वारा उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द न्याय दिलाया जाएगा।

पांच वर्षों में 2093 शिकायतें

रेरा प्राधिकरण के पास बीते पांच वर्षों में 2093 शिकायतें आई है,इनमें से केवल 74 शिकायतें ही पेंडिंग है। बाकि सभी शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। चेयरमैन संजय शुक्ला ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं को आने में दिक्कत होगी,उनके लिए सुनवाई की आनलाइन व्यवस्था की जाएगी।

Share
पढ़ें   कोंडागांव: CAF के जवान ने खुद को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती