Kedarnath: खराब मौसम के चलते जगह-जगह रुके करीब आठ हजार यात्री, 11 बजे बाद केदारनाथ नहीं भेजे गए श्रद्धालु

National

प्रमोद मिश्रा, केदारनाथ, 11 मई 2023

केदारनाथ में दोपहर बाद खराब हो रहे मौसम को देखते हुए प्रशासन ने सोनप्रयाग से पूर्वाह्न 11 बजे बाद श्रद्धालुओं को धाम जाने से रोक दिया। सीतापुर से सोनप्रयाग तक लगभग साढ़े पांच हजार यात्री रोके गए हैं। इधर, गुप्तकाशी व फाटा में भी दो से ढाई हजार यात्री रुके हुए हैं।

बुधवार को सोनप्रयाग में सुबह पांच बजे ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई थी। सुबह 6 बजे से प्रशासन व पुलिस द्वारा सेक्टर मजिस्ट्रेट की मौजदूगी में यात्रियों का पहला जत्था धाम के लिए रवाना किया गया।

 

 

प्रशासन द्वारा सबसे पहले मंगलवार को रुके छह हजार यात्रियों को धाम भेजा गया। इसके बाद अन्य यात्रियों ने प्रस्थान किया। सेक्टर मजिस्ट्रेट अरुण राणा ने बताया कि सुबह 10.30 बजे ही लंबी लाइन खत्म हो गई थी। इसके बाद 11 बजे तक आठ-दस हजार यात्री भेजे गए

भकुंड भैरव आदिगुरु शंकराचार्य के दर्शनों को भी उमड़ रही भीड़
केदारनाथ धाम में पहुंच रहे श्रद्धालु बाबा केदार के साथ केदारपुरी के क्षेत्रपाल भगवान भकुंड भैरव के दर्शन भी कर रहे हैं। यहां प्रतिदिन एक हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। वहीं, केदारनाथ मंदिर के पीछे स्थित आदिगुरु शंकराचार्य के समाधिस्थल के दर्शनों को भी प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। भकुंड भैरव के पुजारी आनंद शुक्ला बताते हैं कि बाबा केदार के दर्शनों के साथ भगवान भैरवनाथ के दर्शन कर पुण्य प्राप्ति होती है।
केदारनाथ में जगह-जगह पर जलाए जा रहे अलाव
केदारनाथ धाम में आए दिन हो रही बर्फबारी से तापमान माइनस में जा रहा है जिससे कड़ाके की ठंड हो रही है। ऐसे में यात्रियों को ठंड से बचाने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर पंचायत द्वारा जगह-जगह अलाव जलाए जा रहे हैं। वहीं, पैदल मार्ग पर हिमखंड जोन पर यात्रियों की मदद के लिए सुरक्षा जवान तैनात किए गए हैं।

Share
पढ़ें   दिल्ली में CG कांग्रेस की बैठक: चुनाव की रणनीति पर चर्चा; खरगे बोले- 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' हमारे लिए नारा नहीं