अगस्त के पहले सप्ताह में छत्तीसगढ़ आएंगे PM नरेंद्र मोदी: रायगढ़ और जगदलपुर का कर सकते हैं दौरा,तैयारी में BJP

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

10 जुलाई 2023

बीजेपी हाईकमान की छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पर पूरा फोकस है। इसी क्रम में अगस्त के पहले सप्ताह में पीएम नरेंद्र मोदी फिर छत्तीसगढ़ आएंगे। एक महीने के अंदर दूसरी बार उनका छत्तीसगढ़ दौरा होगा। इस दौरान वो रायगढ़ और जगलपुर का दौरा कर सकते हैं। वे बस्तर जिले के नगरनार स्टील प्लांट का लोकार्पण करने के साथ ही यहां चुनावी सभा को संबोधित कर सकते हैं। हालांकि इन दोनों जगहों पर उनके संभावित कार्यक्रम हैं। पीएमओ की तरफ से अधिकृततौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अगस्त के पहले सप्ताह में उनका छत्तीसगढ़ आना तय है।

 

 

सूत्रों के मुबाबिक, जगदलपुर और रायगढ़ के कार्यक्रमों पर सहमति बनी है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बीजेपी नेताओं की हुई चर्चा में जगदलपुर और रायगढ़ के लिए चुनावी कार्यक्रमों पर सहमति बनी है। संभवत: प्रधानमंत्री मोदी 6 या 7 अगस्त को प्रदेश दौरे पर आ सकते हैं। पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए करीब 23 हजार करोड़ से अधिक की लागत से स्थापित नगरनार स्टील प्लांट प्लांट के कमीशनिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दूसरी ओर बस्तर के पहले स्टील प्लांट के दोनों कोक ओवन भी शुरू हो चुके हैं। केवल ब्लॉस्ट फर्नेस को ही चालू करने की तैयारी है। सियासी गलियारे में चर्चा है कि पीएम मोदी इस स्टील प्लांट को बस्तर को समर्पित कर यहां के वोट बैंक में सेंध लगा सकते हैं।

हर साल 1.76 मिलियन टन स्टील का होगा उत्पादन
जानकारी के मुताबिक, कोक ओवन में तैयार हुए कोक का उपयोग ब्लास्ट फर्नेस में ईंधन और रेडर के रूप में किया जाता है। जहां यह लौह अयस्क को पिघलने की प्रक्रिया में मुख्य भूमिका निभाता है।नगरनार स्टील प्लांट के कोक ओवन कांप्लेक्स की कोक उत्पन्न करने की क्षमता सालाना 1.76 मिलियन टन है। कोक ओवन बैटरी नंबर 1 को पिछले साल अक्टूबर माह में ही चालू कर दिया गया है। वही कोक ओवन नंबर 2 की बैटरी शुरू करने के साथ नगरनार स्टील प्लांट का भवन कंपलेक्स पूरी तरह से तैयार है।

डोम साइज का है इस संयंत्र का आकार

पढ़ें   साय सरकार की पहल : राज्य के 160 आईटीआई होंगे अपग्रेड, मॉडल आईटीआई के रूप में उन्नयन के लिए 484.22 करोड़ रूपए जारी


अभी भी जुबां पर है पीएम मोदी की चुनावी चर्चा
हाल ही में 5 जुलाई को पीएम मोदी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में आए थे। उनके चुनावी सभा की चर्चा अभी राजनीति के गलियारे में खत्म भी नहीं हुई है। उनके बयानों पर आरोपों का सिलसिला जारी है। दूसरी ओर फिर दोबारा पीएम के स्वागत करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। बीजेपी नेता तैयारी में जुटे है।

Share