PM Modi Speech: विपक्षी दलों के INDIA नाम के ऐलान के बीच पीएम मोदी ने NDA का नया मतलब समझाया, जानें

छत्तीसगढ़

नई दिल्ली में मंगलवार (18 जुलाई) को बीजेपी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक हुई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के महागठबंधन पर निशाना साधा और एनडीए का मतलब समझाया. पीएम मोदी ने ये बात ऐसे समय पर कही है जब विपक्षी दलों ने इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) की घोषणा की है.


पीएम मोदी ने कहा, “एनडीए के 25 सालों की इस यात्रा के साथ एक और संयोग जुड़ा है. ये वह समय है, जब हमारा देश आने वाले 25 सालों में एक बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कदम बड़ा रहा है. ये लक्ष्य विकसित और आत्मनिर्भर भारत का है.”


पीएम मोदी ने बताया NDA का मतलब


पीएम मोदी ने NDA का मतलब बताते हुए कहा. N का मतलब न्यू इंडिया (New India), D का मतलब है विकसित राष्ट्र (Developed Nation) और A का मतलब है लोगों की आकांक्षा (Aspiration of people) है.


‘लोगों को NDA पर पूरा भरोसा’


पीएम मोदी ने कहा, “आज युवा, महिलाएं, मध्यम वर्ग, दलित और वंचितों को एनडीए पर भरोसा है. एनडीए के लिए राष्ट्र पहले है, राष्ट्र की सुरक्षा पहले है, प्रगति पहले है और लोगों का सशक्तिकरण पहले है. एक तरह से NDA अटल जी की एक ओर विरासत है जो हमें जोड़े हुए है.”


‘NDA में कोई पार्टी बड़ी-छोटी नहीं’


गठबंधन की बैठक में पीएम मोदी ने सभी दलों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि एनडीए में कोई भी पार्टी छोटी या बड़ी नहीं है. 2014 और 2019 में बीजेपी को बहुमत मिला लेकिन एनडीए ने सरकार बनाई.


विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी


पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए कहा, “जब हम विपक्ष में थे तब भी हमने हमेशा सकारात्मक राजनीति की. हमने कभी जनादेश का अपमान नहीं किया. हमने सरकारों का विरोध करने के लिए कभी भी विदेशी मदद नहीं मांगी. हम विपक्ष में रहे लेकिन देश के विकास में न रोड़े अटकाए और न ही रूकावट बने.”


गठबंधन पर पीएम मोदी का तंज


2014 से पहले की गठबंधन सरकार का उदाहरण हमारे सामने है. प्रधानमंत्री के ऊपर एक आलाकमान, पॉलिसी पैरालिसिस, निर्णय लेने में अक्षमता, अव्यवस्था और अविश्वास, खींचतान और भ्रष्टाचार, लाखों-करोड़ों के घोटाले.


जब गठबंधन सत्ता की मजबूरी का हो, जब गठबंधन भ्रष्टाचार की नीयत से हो, जब गठबंधन परिवारवाद की नीति पर आधारित हो, जब गठबंधन जातिवाद और क्षेत्रवाद को ध्यान में रखकर किया गया हो तो वो गठबंधन देश का बहुत नुकसान करता है.

Share
पढ़ें   कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा फुटबॉल और बास्केटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन संपन्न, विजेता टीम को दिया गया पुरस्कार