Kabirdham: अधिकारी चला रहे मतदाता जागरूकता अभियान, 26 गाँव के किसानों ने बहिष्कार करते हुए सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 2 अगस्त 2023

पूरे प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए लोगों को मतदान से जोड़ने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। वहीं, कबीरधाम जिले में किसानों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। सहसपुर लोहारा तहसील क्षेत्र के 26 गांवों के किसानों व ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करते हुए तहसील कार्यालय में मुख्यंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है।

किसानों ने बताया कि सहसपुर लोहारा ब्लॉक के सुतियापाठ नहर का विस्तार उनके क्षेत्र के गांव तक नहीं हो रहा है। इसके विरोध में वे चुनाव में वोट नहीं डालेंगे। पहले भी किसानों ने 10 जून तक सुतियापाठ नहर का विस्तार कार्य प्रारंभ करने की मांग भी की थी। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया गया। क्षेत्र के 26 गांव के किसानों द्वारा प्रत्येक 15 दिन के अंतराल में चुनाव बहिष्कार का शपथ पत्र मुख्यमंत्री के नाम अधिकारियों को सौंपा गया। अब तक करीब 5 गांव के किसान ज्ञापन सौंप चुके हैं। इन किसानों ने बताया कि 26 गांवों में वोटर की संख्या 20 हजार से अधिक है। आगामी विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डालेंगे तो सीधे तौर पर मतदान प्रतिशत पर असर पड़ेगा।,

 

 

15 साल पहले बना है यह बांध
सहसपुर लोहारा ब्लॉक में वर्ष 2008 में सुतियापाट बांध बना था। इसकी भराव क्षमता 35.18 मिलियन घन मीटर (एमसीएम) है। बांध से अभी क्षेत्र के सिर्फ 24 गांव के 4060 हेक्टेयर में सिंचाई होती है। राजनांदगांव जिले के सरहदी 5 गांवों, बेमेतरा जिले के साजा क्षेत्र को भी पानी देते हैं। ब्लॉक के 28 गांव सिंचाई सुविधा से वंचित हैं। ये मुद्दा बीते कई वर्ष से जारी है। इसके लिए क्षेत्र के किसानों ने कई बार प्रदर्शन भी कर चुके हैं। इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यही कारण है कि क्षेत्र के किसान व ग्रामीण नाराज हैं।

बारिश के कारण मतदाता जागरूकता साइकिल रैली स्थगित
इधर, कवर्धा शहर में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार (स्वीप कार्यक्रम) के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान के लिए बुधवार की सुबह आउटडोर स्टेडियम में साइकिल रैली, सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाने वाली थी। लेकिन कवर्धा शहर में रात से ही लगातार बारिश हो रही है। खराब मौसम को ध्यान में रखते हुए मतदाता जागरूकता अभियान रैली को स्थगित कर दिया गया है। मतदाता जागरूकता अभियान व साइकिल रैली समेत अन्य गतिविधियां के लिए अलग से दिन निर्धारित किया जाएगा।

Share
पढ़ें   नक्सल प्रभावित इन आठ मतदान केंद्रों में सेना के हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे मतदान कर्मी