हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया हुई शर्मसार, वेस्टइंडीज ने 3-2 से सीरीज पर किया कब्जा

खेल

प्रमोद मिश्रा, 14 अगस्त 2023

वेस्टइंडीज और भारत के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पांचवां और अंतिम मुकाबला फ्लोरिडा में खेला गया। यह एक डिसाइडर मुकाबला था। जो टीम यह मैच अपने नाम करती वह यह सीरीज भी जीत जाती। मेजबान टीम वेस्टइंडीज ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और भारत को 9 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 166 रन का टारगेट रखा था। वेस्टइंडीज ने बड़ी आसानी के साथ महज 18 ओवर में ही टारगेट चेज कर लिया। इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने 3-2 से सीरीज भी अपने नाम कर ली।

भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

भारतीय टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ऐसे में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए थे। भारत की ओर से सर्वाधिक 61 रन सूर्यकुमार यादव ने बनाए थे। तिलक वर्मा ने भी 27 रन की अच्छी पारी खेली थी। यशस्वी जायसवाल (5) शुभमन गिल (9), संजू सैमसन (13) और संजू सैमसन (14) पूरी तरह से फ्लॉप रहे। वेस्टइंडीज की ओर से रोमारियो शेफर्ड ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। अकील हुसैन और जेसन होल्डर को भी 2-2 सफलता मिली। रोस्टन चेज ने भी 1 विकेट झटका।

 

 

वेस्टइंडीज ने इतने ओवर में चेज किया टारगेट

वेस्टइंडीज ने 166 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ताबड़तोड़ शुरुआत की। ब्रेंडन किंग और निकोलस पूरन की आतिशी पारी के चलते वेस्टइंडीज ने आसानी के साथ मैच अपने नाम कर लिया। कैरेबियाई टीम ने सिर्फ 18 ओवर में ही 166 रन का टारगेट अपने नाम कर लिया। मेजबान टीम के लिए सर्वाधिक 85 रन ब्रेंडन किंग ने बनाए। इसके अलावा निकोलस पूरन ने भी 35 गेंदों में 47 रन बनाए।भारतीय टीम की ओर से अर्शदीप सिंह और तिलक वर्मा ने 1-1 विकेट लिया।

पढ़ें   भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला रायपुर में : पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का रायपुर में होगा आयोजन, 21 जनवरी को भारत और न्यूज़ीलैंड का मुकाबला

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने रोवमैन पॉवेल की कप्तानी में 6 साल बाद भारत को टी20 सीरीज हराई है। वेस्टइंडीज ने भारत को इस सीरीज में 3-2 से मात दी। इससे पहले 2017 में वेस्टइंडीज ने भारत को टी20 सीरीज (1 मैच की सीरीज) हराई थी। वहीं वेस्टइंडीज ने सिर्फ दूसरी बार 1 से ज्यादा मैच की टी20 सीरीज में भारत को हराया है।

Share