इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक का यह निकला निष्कर्ष, पसंद नहीं आई विपक्षी एकता लोगो की डिज़ाइन

National

प्रमोद मिश्रा, 2 सितम्बर 2023

31 अगस्त को शुरू हुई इंडिया गठबंधन की बैठक 1 सितंबर को जाकर खत्म हुई। यह बैठक जितनी दिलचस्प थी उतनी ही रहस्य से भरी हुई थी क्योंकि हर तरफ विपक्षी दलों के नेता एक दूसरे को रहस्य के निगाहों से देख रहे थे। जहां बार-बार विश्वास की वह धारणाएं बनाए जा रहे थे जिन पर सटीकता बनाना काफी मुश्किल था क्योंकि यह वहीं विपक्षी दलों का जमावड़ा था जो पहले कभी एक दूसरे की ओर देखना भी नहीं चाहता था। लेकिन आज इनकी एक झुकता का प्रमाण मुंबई में हुई बैठक के दौरान पता चला। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इंडिया गठबंधन का बैठक हुआ जिस दौरान कई यह मुद्दों पर चर्चा की गई

31 अगस्त को शुरू हुई इंडिया गठबंधन की बैठक 1 सितंबर को जाकर खत्म हुई। यह बैठक जितनी दिलचस्प थी उतनी ही रहस्य से भरी हुई थी क्योंकि हर तरफ विपक्षी दलों के नेता एक दूसरे को रहस्य के निगाहों से देख रहे थे। जहां बार-बार विश्वास की वह धारणाएं बनाए जा रहे थे जिन पर सटीकता बनाना काफी मुश्किल था क्योंकि यह वहीं विपक्षी दलों का जमावड़ा था जो पहले कभी एक दूसरे की ओर देखना भी नहीं चाहता था। लेकिन आज इनकी एक झुकता का प्रमाण मुंबई में हुई बैठक के दौरान पता चला। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इंडिया गठबंधन का बैठक हुआ जिस दौरान कई यह मुद्दों पर चर्चा की गई जिसमें कई ऐसे तथ्य थे जिनपर से अभी पर्दा उठना बाकी था। इस तीसरी बैठक में तीन संकल्पों पर निर्णय लिया गया जिनपर सभी नेताओं की सहमति भी बनी रही। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन से ऐसे तीन निर्णय हैं जिनके सहमति मिलने पर ही गठबंधन इंडिया में एक्टिव मोड शुरू हो गया। 13 नेताओं की बनाई गई एक टीमविपक्षी दलों का मुंबई में यह दो दिवसीय बैठक था। जिसकी मेजबानी उद्धव ठाकरे कर रहे थे। इस तीसरी बैठक के दौरान भी गठबंधन के संयोजक का निर्णय नहीं हो पाया। लेकिन 13 नेताओं की एक कमेटी भी तैयार की गई। जिसमें शरद पवार, केसी वेणुगोपाल जैसे दिग्गज नेताओं के अलावा अन्य पार्टियों के नेताओं को भी स्थान दिया गया । जहां इस बैठक के दौरान दूसरे दिन एक देश एक चुनाव को लेकर भी जमकर चर्चा हुई। इस बैठक के दौरान तीन संकल्पों पर भी निर्णय लिया गया जिसमें से एक यह था कि सभी दल एक साथ मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। वही दूसरा संकल्प यह था की सीट बंटवारे को लेकर भी सभी नेताओं द्वारा फैसला लिया जाएगा। साथ ही नेताओं से अपना पक्ष रखने के लिए भी कहा गया है कि वह कितने सीट दे सकते हैं।

 

 

पढ़ें   रेलवे स्टेशनों का होगा कायापलट पर नहीं बढ़ेगा किराया, रेल मंत्री ने दिया भरोसा

इस वजह से नहीं जारी हुआ गठबंधन का LOGOइस बैठक के जरिए एक सूचना प्राप्त हुई है जिसमें बताया जा रहा है कि सितंबर के दूसरे सप्ताह में सीट आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया का इस बैठक के दौरान लोगों भी जारी किया जाने वाला था लेकिन ऐसा नहीं हुआ जिसकी वजह बताई जा रही है की जो डिजाइन दिखाया गया है वह लेफ्ट पार्टी को पसंद नहीं आया। जिस कारण अन्य दलों ने इस लोगों के डिजाइन में बदलाव लाने के कई सुझाव दिए हैं। जिसकी वजह से लोगों के अनावरण का कार्यक्रम टाल दिया गया है। आर्य अनावरण तभी होगा जब लोगों के डिजाइन पर सब की सहमति होगी।

Share