NCC ग्रुप ने मनाया पुनीत सागर अभियान, पुनीत सागर के सफलतम एक वर्ष पूर्ण होने पर की गई साफ-सफाई

Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

तोमेश साहू

रायपुर, 09 सितंबर 2023

एनसीसी ग्रुप रायपुर ने 09 सितम्बर 2023 को गरीन ड्राईव तेलीबांधा, रायपुर में विशेष पुनीत सागर कार्यक्रम आयोजित किया है। यह समारोह पुनीत सागर के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था इस मेगा इवेन्ट में रायपुर शहर के 1000 नागरिक स्वयं सेवकों और एन०जी०ओ० के साथ 8 सीजी गर्ल्स बढ़ा, 27 सीजी बटा, 5 सीजी सीजीआई, 1 सीजी नेवल युनिट एवं 3 सीजी एयर स्क्वाड्रन के स्कूल और कॉलेजो से 2500 एनसीसी कैडेट भाग ले रहे है।

 

 

पुनीत सागर अभियान स्वच्छ भारत अभियान का विस्तार हैं, यह अभियान राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा चलाया गया है हालांकि इसकी कैडेट संख्या 15 लाख है। पुनीत सागर अभियान का उद्देश्य समुद्री तटों, नदियों और झीलों सहित अन्य जल निकायों को प्लास्टिक और अपशिष्ट पदार्थों को साफ करना है। इसका उद्देश्य पर्यावरण को प्लास्टिक कचरे से मुक्त रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढाना और स्थानीय आबादी और भावी पीढ़ियों के बीच संदेश का प्रचार करना भी है।

छत्तीसगढ़ राज्य में एनसीसी ग्रुप रायपुर और इसकी राज्य भर में फैली 16 इकाइयां पिछले एक साल से पुनीत सागर अभियान में शामिल है। रायपुर छत्तीसगढ़ में एनसीसी के पूरे राज्य भर के लगभग 253 स्कूलों और 100 कॉलेजो में लगभग 18000 कैडेट्स हैं। रायपुर ग्रुप के एनसीसी कैडेटस् द्वारा अबतक छत्तीसगढ़ 75 जल ईकाईयो को प्लास्टिक मुक्त बनाया गया है। कुल 2400 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र कर रिसाईक्लिंग के लिए भेजा गया है। स्थानीय आबादी के बीच जल निकायो की सफाई और संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए छत्तीसगढ़ के एनसीसी कैडेटो द्वारा एक व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इस संबंध में एनसीसी ईकाईयो द्वारा स्थानीय आबादी, ग्राम पंचायत, नगर निगम और गैर सरकारी संगठनो (एन0जी0ओ0) के साथ जागरूकता रैलियां, नुक्कड नाटक, पेन्टिंग प्रतियोगिता और हस्ताक्षर अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई है ।

पढ़ें   CM भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात के चौथे दिन ग्राम कुदरगढ़ पहुंचे, क्षेत्रवासियों को 2.45 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की दी सौगात

इस संबंध में मरीन ड्राईव तेलीबांधा, रायपुर में एक सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें उत्तरी रायपुर शहर के विधायक श्री कुलदीप जुनेजा मुख्य अतिथि के रूप में मेजर जनरल संजय शर्मा, (सेवानिवृत्त) पूर्व एडीजी, मप्र० एवं छ०ग० और ब्रिगेडियर विवेक शर्मा र सेवानिवृत्त) निदेशक निदेशक सैनिक कल्याण छ.ग.सम्मानित अतिथि उपस्थित थे। ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर विक्रम सिंह चौहान, वाईएसएम ने एनसीसी कैडेटो द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में किये गये पुनीत सागर अभियान के बारे में जानकारी दी,  उन्होने 75 जल निकायों को प्लास्टिक मुक्त बनाने में 16 एनसीसी यूनिट के प्रयासों की सराहना की और एनसीसी कैडेटो द्वारा रिसाइक्लिंग के लिए एकत्र किये गये लगभग 2400 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा का संग्रह किया। ब्रिगेडियर चौहान ने “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ”, नशा मुक्ति अभियान, रक्तदान, मतदाता जागरूकता अभियान, वृक्षारोपण, शहीदो की मूर्तियों की सफाई और रख रखाव, महिता सशक्तिकरण, वोकल फॉर लोकल और बैन प्लास्टिक ड्राईव जैसी सामाज सेवा और सामुदायिक विकास गतिविधियो पर भी प्रकाश डाला छत्तीसगढ़ में एनसीसी द्वारा जोरदार तरीके से कार्य किया जा रहा है सम्मान कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स ने नुक्कड नाटक, पुनीत सागर गीत, नृत्य और भाषण प्रस्तुत किये इस अवसर पर स्थानीय छत्तीसगढ़ी कलाकार सुनील तिवारी ने भी प्रस्तुति दी।

मुख्य अतिथि कुलदीप जुनेजा, विधायक ने एनसीसी द्वारा पर्यावरण संरक्षण, नदियों और जल स्त्रोतों की सफाई की दिशा में किये जा रहे कार्यों की सराहना की. उन्होंने छत्तीसगढ़ में सामाजिक सेवा और सामुदायिक विकास के व्यापक कार्य करने के लिए एनसीसी कैडेटो को भी बधाई दी। उन्होंने रायपुर में एनसीसी के भविष्य के प्रयासों में नागरिक प्रशासन और स्थानीय नेताओ के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

Share