रायगढ़ बैंक डकैती: सबसे बड़े बैंक रॉबरी का खुलासा; पुलिस को चकमा देने के लिए चोरी की गाड़ियों का इस्तेमाल, झारखंड व बिहार के डकैत थे शामिल

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 20 सितंबर 2023

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में बैंक रॉबरी के केस में रायगढ़ पुलिस को बड़ी सफलता मिल गई है. बैंक से लूटे गए रकम को रायगढ़ पुलिस ने रिकवर कर लिया है. इसके अलावा रायगढ़ पुलिस ने आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. आरोपी सोने चांदी के साथ करोड़ों रुपए नगद कैश लेकर झारखंड की तरफ भाग रहे थे. आरोपियों ने इतनी बड़ी डकैती को कैसे अंजाम दिया है. इसका भी खुलासा हो गया है. आखिर पुलिस को चकमा देने के लिए शातिर बदमाशों ने क्या पैंतरा आजमाया है.

चोरी की गाड़ियों में बैंक डकैती का प्लान


दरअसल, मंगलवार को रायगढ़ में हुई छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी बैंक लूटपाट ने पूरे राज्य भर में सनसनी मचा दिया. ये डकैती हुई कैसे थे ये आपको बताते है. जिले के ढिमरापुर चौक स्थित एक्सिस बैंक में जब मैनेजर और बैंक के अन्य कर्मचारी मंगलवार सुबह 9:30 बजे बैंक खोलने पहुंचे, बैंक खोलते ही 7 व्यक्ति भी भितर घुस गए. जिसमें से कुछ हेलमेट और कुछ टोपी पहनकर उनके साथ भीतर बैंक में घुसे फिर आरोपियों ने मैनेजर को बंधक बनाकर बैंक में रखे पैसे और सोने चांदी निकालने को कहा. बैंक मैनेजर के मना करने पर आरोपियों ने मैनेजर के पैर में चाकू से वार कर दिया और पूरे स्टाफ को बंदूक की नोक पर बंदी बना लिया, जिसके बाद डरे सहमे बैंक मैनेजर के कर्मचारियों ने आरोपियों को लॉकर की चाबी दे दिया और आरोपी दो बैग में पैसे और सोना चांदी भरकर वहां से दो मोटरसाइकिल से फरार हो गए.


पुलिस को चकमा देने के लिए चोरी की गाड़ियों का इस्तेमाल


इसके बाद बैंक मैनेजर ने तत्काल डायल 112 को सूचना दी रायगढ़ कोतवाली टीआई समेत रायगढ़ के एसपी सदानंद कुमार मौके पर पहुंच जांच पड़ताल में जुट गए और पूरे शहर में नाकाबंदी कर दी गई. दिन भर लगातार शहर के सीमावर्ती इलाके में पुलिस की चेकिंग करती रही लेकिन आरोपी मिले ही नहीं. सीसीटीवी फुटेज में आरोपियों को ट्रैक किया जा रहा था. इसी के साथ पुलिस को एक सूचना भी मिली की कुछ लोगों ने अपनी बाइक नदी में फेंक कर कार में कहीं भाग रहे है. इस जानकारी के बाद पुलिस को आरोपियों को ट्रैक करने में आसानी हुई.

 

 

पढ़ें   19 वें छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक सम्मेलन : भारत की प्रगति यात्रा में विज्ञान की भूमिका पर हुई चर्चा

बैंक से कितने रुपए की हुई है डकैती?


फॉरेंसिक टीम और बैंक के ऑपरेशन मैनेजर की निगरानी में कैलकुलेट किया जा रहा है. अब तक लूट की रकम गिनती की गई है जिसमें 4 करोड़ 19 लाख 46 हजार की नगद राशि और 78 पैकेट्स में लोन के लिए गिरवी रखवाए गए कुल 2.917 किलोग्राम के सोने जिनका वर्तमान बाजार मूल्य लगभग 1 करोड़ 43 लाख 9 हजार रुपए है. यानी कुल लुट की राशि 5 करोड़ 62 लाख 55 हजार के आस पास आकलन किया गया है.

Share