CG में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज : विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची आज होगी प्रकाशित, आदर्श आचार संहिता 10 अक्टूबर तक लगने की उम्मीद

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 04 अक्टूबर 2023

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तैयार वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन आज भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाएगा । जिसके बाद राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले दोपहर एक बजे निर्वाचन कार्यालय में प्रेसवार्ता करेंगी । कयास लगाए जा रहे हैं कि मतदाता सूची जारी होते ही प्रदेश में कभी भी आचार संहिता लागू हो सकती है ।

 

 

 

आपको बता दें कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, नाम विलोपन या सुधार कराने के लिए मतदान केंद्रों में विशेष शिविर लगाया जा रहा था । 2 अगस्त को मतदाता सूची का प्रारम्भिक प्रकाशन किया जा चुका है । ये मतदाता सूची मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट ceochhattisgarh.nic.inमें भी होस्ट की गई है । साथ ही इसकी एक फोटोयुक्त हार्ड और एक फोटोरहित सॉफ्ट कॉपी प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को भी जिला स्तर पर बैठक कर प्रदान की जा चुकी है ।

 

02 अगस्त को मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के साथ ही इसके विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम प्रारंभ हो गया था । 1 अक्टूबर 2023 की अर्हता तिथि में मतदाता सूची में नए नाम जोड़े जाने फॉर्म-6 प्राप्त किए जाने की कार्रवाई शुरू की गई थी । नाम विलोपन के लिए फॉर्म-7 और किसी तरह के संशोधन या स्थानांतरण के लिए फॉर्म-8 भी लिया गया, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 13 अगस्त, 19 अगस्त और 20 अगस्त को राज्य के सभी 24 हजार 109 मतदान केन्द्रों में विशेष शिविर का आयोजन किया गया था ।

पढ़ें   CG के साथ 5 राज्यों में चुनाव का बजा बिगुल : दो चरणों में होगा छत्तीसगढ़ में चुनाव, 03 दिसंबर को होगी मतगणना, देखें कौन से राज्य में किस तारीख को चुनाव?

 

Share