बलरामपुर: 01 नवम्बर से 49 उपार्जन केंद्रों में होगी धान खरीदी

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

बलरामपुर, 28 अक्टूबर 2023|जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में 37 समितियों के माध्यम से कुल 49 धान उपार्जन केंद्रों में समर्थन मूल्य पर 01 नवम्बर से 31 जनवरी 2024 तक धान खरीदी की जाएगी। इसके साथ ही समर्थन मूल्य पर 28 फरवरी 2024 तक मक्का खरीदी भी किया जाएगा। इसके तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने जनपद पंचायत बलरामपुर के सभाकक्ष में समिति प्रबंधकों की बैठक ली। साथ ही समिति प्रबंधकों से कहा कि किसानों को धान बेचने में कोई परेशानी न हो इस बात का भी ध्यान रखें। कलेक्टर ने जिले में सुव्यवस्थित धान खरीदी के लिए समिति प्रबंधकों को उपार्जन केंद्रों में समुचित व्यवस्था, बारदानों की उपलब्धता, धान के भण्डारण व सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 

 

बैठक में कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्र तक पहुंच मार्ग, चबूतरा, साफ-सफाई, फेसिंग की व्यवस्था, आर्द्रता मापी यंत्र, उपार्जन केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक मशीन की उपलब्धता, आदि की समितिवार जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के लिए राजस्व अधिकारियों द्वारा धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया जाएगा, समिति प्रबंधक निर्धारित समय-सीमा में सभी आवश्यक व्यवस्था पूर्ण कर लेवें। उन्होंने पिछले वर्ष धान खरीदी पंजीयन की तुलनात्मक जानकारी लेते हुए नए पंजीकृत किसानों की संख्या के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने आपातकालीन स्थितियों में धान के रख रखाव हेतु उचित व्यवस्था तथा धान खरीदी के पश्चात् प्रति दिवस संबंधित पंजियों को अद्यतन रखने के निर्देश दिये। उन्होंने उपार्जन केंद्रों में दीवार लेखन में सभी आवश्यक जानकारी जैसे, दर, मात्रा, समय, टोकन संख्या, टोल फ्री नंबर इत्यादि शामिल करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों को बारदानों के भौतिक सत्यापन के साथ सभी आवश्यक तैयारियां दो दिवस के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान समिति प्रबंधकों को धान खरीदी के संबंध में पीपीटी के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया गया। इस दौरान बताया गया कि पुराने धान खरीदी में संशोधित करते हुए इस बार धान खरीदी में बायोमेट्रिक मशीन का उपयोग किया जाएगा। साथ ही टोकन के संबंध में आवश्यक बातें विस्तारपूर्वक बताई गई। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के संबंध में शिकायत एवं सुझाव के लिए किसान टोल फ्री नंबर 18002333663 पर कॉल कर सकते हैं।
बैठक में अपर कलेक्टर भागवत जायसवाल, खाद्य अधिकारी एस.बी. कामठे तथा समिति प्रबंधक उपस्थित थे।

Share
पढ़ें   CG में मानवता फिर शर्मसार : मौसा नाबालिग के साथ करता था छेड़छाड़, नाबालिग की मां भी आरोपी का देते रही साथ, मां और मौसा पुलिस गिरफ्त में